रायपुर। चुनाव का वक्त है जहां कब कौन सा मुद्दा सियासी फायदा पहुंचा जाए लिहाजा ऐसा कोई भी मौका सियासतदान नहीं छोड़ना चाहते. ऐसे में जब प्रशासन ने भूपेश को कलेक्ट्रेट के अंदर जाने से रोक दिया. वहीं संतों का आशीर्वाद भी चुनाव में जरुरी हो जाता है. पढ़िये आज की ऐसी ही कई दिनभर की प्रमुख राजनीतिक हलचलें.

नामांकन भरने जा रहे भूपेश को एडीएम ने रोका

नामांकन फार्म लेने दुर्ग कलेक्ट्रेट पहुंचे पीसीसी चीफ भूपेश बघेल अधिकारियों पर भड़क गए और उन्हें जमकर खरी खोटी सुनाई. दरअसल भूपेश जब नामांकन फार्म लेने गए तो उन्हें एडीएम संजय अग्रवाल अंदर जाने से रोक दिये. एडीएम ने कहा कि अपने साथ वे चार लोगों से ज्यादा नहीं ले जा सकते. भूपेश बघेल आज दुर्ग कलेक्ट्रेट पहुंचे उनके साथ उनका वकील, प्रस्तावक और दो तीन समर्थक कलेक्ट्रेट परिसर के अंदर आते ही उन्हें रोक दिया गया. जिसके बाद भूपेश की एडीएम से तीखी बहस हुई. इस दौरान भड़के भूपेश ने जोर से चिल्लाते हुए कहा कि ये लोग मुझे फार्म भरने से रोक रहे हैं. भूपेश ने कहा कि वो आरओ रुम जा रहे हैं. जिसके बाद एडीएम संजय अग्रवाल ने उन्हें आरओ रुम जाने की इजाजत दी. जिसके बाद भूपेश कलेक्ट्रेट परिसर के अंदर दाखिल हुए.  इस पूरे घटनाक्रम के बाद वहां मीडिया सहित आने जाने वाले लोगों का मजमा लग गया था.

नामांकन भरने बैलगाड़ी से पहुंचे प्रत्याशी

भाजपा छोड़ने वाले महिलांग को जोगी ने दिया टिकट

भाजपा छोड़कर जोगी कांग्रेस में आए पूर्व नगरपालिका अध्यक्ष त्रिभुवन महिलांग को जनता कांग्रेस ने महासमुन्द विधानसभा से प्रत्याशी घोषित किया है. त्रिभुवन महिलांग एक जनाधार नेता है जिनका अपने समाज के अलावा अन्य समाजों में खासा पैठ माना जाता है. अजित जोगी ने जनता कांग्रेस ने त्रिभुवन महिलांग को टिकट दे कर एक नया समीकरण पैदा कर दिया है. त्रिभुवन महिलांग महासमुन्द कॉलेज के अध्यक्ष के साथ 15 वर्ष तक पार्षद एवं उपाध्यक्ष नगर पालिका रहे है. उनके नेतृत्व में उनकी पत्नी राशि महिलांग नगर पालिका महासमुन्द की अध्यक्ष रही है, जबकि उनके पिता धरम दास महिलांग वर्तमान महासमुन्द जनपद अध्यक्ष है. उनकी भाभी भी जिला पंचायत सदस्य रही वर्तमान में वो सरपंच के पद में है. त्रिभुवन महिलांग एक जमीनी युवा नेता है उनके विधानसभा प्रत्याशी बनाए जाने से मुकाबला अब चतुष्कोणीय हो गया. दरअसल महासमुन्द विधानसभा से कांग्रेस ने विनोद चन्द्राकर को विनोद को उम्मीदवार बनाया है, जबकि बीजेपी पुनम चन्द्राकर को टिकट दिया है. वहीं वर्तमान निर्दलीय विधायक विमल चोपड़ा इस बार भी निर्दलीय चुनाव लड़ेंगे. अब जेसीसी ने त्रिभुवन महिलांग को अपना उम्मीदवार बनाया है. जिस वजह इस विधानसभा में चतुष्कोणीय चुनाव होने वाला है, जिससे यहां मुकाबला काफी दिलचस्प होने वाला है.

डॉ रमन सिंह ने शंकराचार्य से लिया आशीर्वाद

 कांग्रेस पार्टी प्रदेश में 15 सालों से सत्ता से दूर है इसलिए चुनाव के समय में कुछ भी बयान दे रहे हैं. प्रदेश की जनता कांग्रेस को भलीभांति जानती है. प्रदेश की जनता कांग्रेस के बयानबाजी में नहीं फंसने वाली है. यह बात  मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने कांग्रेस के किसानों का कर्ज माफ करने की घोषणा पर कही. अपने गृह नगर कवर्धा में पहुंचे मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने पत्रकारों से चर्चा करते हुए कही. मुख्यमंत्री सुबह करीब 11.15 मिनट में कवर्धा पहुंचे. जहां शंकराचार्य स्वरूपानंद सरस्वती महाराज के दर्शन उपरांत चरण पादुका का पूजन किए. डॉ. सिंह ने कहा कि चुनाव में सब कुछ अच्छा रहने के लिए आशीर्वाद लेने आया हूं. मुख्यमंत्री करीब यहां आधा घंटा तक रहें. दर्शन के बाद सीएम शहर के पंचमुखी बूढामहादेव मंदिर पहुंचकर दर्शन किया. जहां पूजा-अर्चना करने के बाद रायपुर के लिए रवाना हो गए.

अब संगठन मंत्री ने भी छोड़ा जोगी का साथ

छत्तीसगढ़ जनता कांग्रेस को एक के बाद एक बड़ा झटका लगता जा रहा है, जिससे पार्टी की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही है. जनता कांग्रेस के प्रदेश संगठन मंत्री के पद पर पदस्थ परमानंद जांगडे समेत बड़ी संख्या में कार्यकर्ताओं ने पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से इस्तीपा दे दिया है. यह इस्तीफा पार्टी के संस्थापक अजीत जोगी के नाम पत्र लिखकर दिया है. परमानंद जांगडे ने जोगी पार्टी पर गंभीर आरोप लगाते हुए कहा कि पार्टी अपनी विचारधारा से दूर हट रही है. जिससे भाजपा मजबूत हो रही है इससे जनता कांग्रेस को कुछ लाभ नहीं मिल रहा है. जिस वजह से वो अपने कार्यकर्ताओं से साथ पार्टी से इस्तीफा दे रहे है. परमानंद जांगडे के साथ पुरुसोत्तम धीवर, राजा महेश्वरी, राजेन्द्र मधुकर, संजय टंडन, राजू बंजारे, टीकम रात्रे, चीनी राम निषाद, भोजराम निषाद, नरसिंग निषाद ,रूपेन्द्र धीवर, अजय टंडन, अनिल कोसरिया, कमलेश मनहरे, दिलीप धीवर सहित पार्टी के अन्य कार्यकर्ताओं के साथ पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से इस्तीफा दे दिया है.