अखिलेश जायसवाल, रायपुर. दंतेवाड़ा जिले के अरनपुर के नीलावाया जंगल में मंगलवार को हुए पुलिस-नक्सली मुठभेड़ में सब इंस्पेक्टर रूद्र प्रताप सिंह माओवादियों से लोहा लेते हुए शहीद हो गए. उनके शहीद होने के बाद उनके द्वारा गाया हुआ गाना ‘तेरी दीवानी’ का वीडियो सामने आया है. जिसे उन्होंने बहुत ही प्यार से गाया है. जिसे देख लोगों को यकीन नहीं हो रहा कि अब वो उनके बीच नहीं रहे. बुधवार को उनके पार्थिव शरीर को पैतृक गांव जांजगीर चांपा में गमगीन माहौल के बीच मुखाग्नि दी गई और वो पंचतत्व में विलीन हो गए.

देश की सेवा करने का था जुनून

शहीद सब इंस्पेक्टर रूद्र प्रताप सिंह जांजगीर जिले के ग्राम सोनसरी के रहने वाले थे, जिनकी शुरुआती पढ़ाई गांव में ही हुआ और वे एक मेधावी छात्र थे. पढ़ाई के बाद शिक्षा विभाग में उनकी नौकरी लग गई, लेकिन उनका जुनून देश के प्रति सेवा करने का था. उन्होंने सब इंस्पेक्टर की परीक्षा दी, जिसमें वो पास हो गए और उनका सेलेक्शन हो गया.

घर के इकलौते बेटे थे रूद्र

रूद्र प्रताप सिंह की शादी 2009 में प्रतीक्षा सिंह से हुआ था, जो वर्तमान में नरियारा में व्याख्याता एलबी के पद पर पदस्थ है. उनकी 7 साल की एक माही नाम की बेटी भी है. रूद्र दो बहनों के बीच इकलौते भाई थे, उनका घर परिवार नाते रिश्तेदारों के अलावा मित्रों और समाज के लोगों से कुशल व्यवहार था. जिससे वो खुशनुमा जीवन यापन कर रहे थे. रूद पहले दन्तेवाड़ा जिले के किरन्दुल थाने में पदस्थ थे, फिर कारली में पोस्टिंग हो गया. उसके बाद 5 महीने से अरनपुर थाने में पदस्थ थे.

‘तेरी दीवानी’ वीडियो सोशल मीडिया में वायरल

नक्सली मुठभेड़ में शहीद रूद्र प्रताप सिंह का एक वीडियो भी सामने आया है जिसमें वो कैलाश खेर का गाया हुआ गाना तेरी दीवानी सॉंग को गाते हुए दिखाई दे रहे है. ब्लैक जैकेट पहने और उनका कोई वीडियो बना रहा है. पीछे से बच्ची की आवाज भी आ रही. ऐसा लग रहा है कि उनकी बेटी की ही आवाज है.

बेटी के सिर से उठा पिता का साया

रूद्र प्रताप सिंह के शहीद होने से बेटी माही के सिर से पिता का साया उठ गया, पिता के पीठ पर बैठ कर घोड़ा बनाने वाली बेटी अब किसे घोड़ा बनाएगी.

सोशल मीडिया से मिली थी पत्नी को शहीद होने की खबर

वहीं एक पत्नी की माथे से सिंदूर और उसका सुहाग उजड़ गया. जिसे वो जान से भी ज्यादा प्यार करती थी. पत्नी को पति की मौत की खबर सोशल मीडिया के जरिए मिली. क्योंकि रूद्र के शहीद होने के बाद उन्हें श्रद्धांजलि देने के लिए सोशल मीडिया में पोस्ट्स का अंबार लग गया था. माता-पिता का लड़ला उन्हें छोड़ कर देश के लिए वीरगति को प्राप्त हो गया. देश की सुरक्षा करते करते शहीद हो गया.

श्रद्धांजलि देने उमड़ा गांव फिर पंचतत्व में हुए विलीन

आज सुबह तिरंगे में लिपटा शहीद रुद्र प्रताप सिंह का पार्थिव शरीर सोनसरी गांव पहुंचा. सारा गांव गमगीन हो गया. वहां मौजूद एसपी नीतू कमल और कलेक्टर नीरज बंसोड़ ने शहीद को अंतिम सलामी दी. जिसके बाद उनके पार्थिव देह को ग्रामीणों ने श्रद्धांजलि दी और पूरे गांव में उनके शरीर को घुमाया गया. नम आंखों से ग्रामीणों ने रुद्र प्रताप सिंह की शहादत पर अमर रहे का नारा लगाते रहे. जिसके बाद बेहद गमगीन माहौल में नावा तालाब के किनारे उनके चचेरे भाई ने उन्हें मुखाग्नि दी औऱ वो पंचतत्व में विलीन हो गए.

हमले में 3 जवान और कैमरामैन शहीद

दंतेवाड़ा जिले के अरनपुर में पहली बार मतदान होने वाला था. राज्य निर्वाचन आयोग ने हाल ही में यहां मतदान केन्द्र निर्धारित किया था. जिसकी सुरक्षा व्यवस्था के लिए रूद्र प्रताप सिंह अपनी टीम के साथ गए हुए थे, तभी नीलावाया जंगल घात लगाए बैठे हुए नक्सलियों ने उन पर हमला कर दिया. इस हमले में सब इंस्पेक्टर रूद्र प्रताप सिंह, सहायक आरक्षक मंगलूराम और सहायक आरक्षक राकेश कौशल शहीद हो गए, जबकि आरक्षक विष्णु नेताम गंभीर रुप से घायल है. वहीं दूरदर्शन के कैमरामेन अच्युतानंद साहू नक्सली हमले में मारे गए.

देखिए वीडियो…

[embedyt] https://www.youtube.com/watch?v=V_FswS_V-tI[/embedyt]