Nagaland Lok Sabha Chunav 2024:  कोहिमा. नगालैंड के छह पूर्वी जिलों में मतदान कर्मी बूथों पर नौ घंटे तक इंतजार करते रहे, लेकिन क्षेत्र के चार लाख मतदाताओं में से एक भी मतदान करने नहीं पहुंचा.

 फ्रंटियर नगालैंड क्षेत्र (FNT) की मांग को लेकर दबाव बनाने के लिए शुक्रवार को ईस्टर्न नगालैंड पीपुल्स ऑर्गनाइजेशन (ENPO) की ओर से बंद का आह्वान किया गया था. ईएनपीओ पूर्वी क्षेत्र के सात आदिवासी संगठनों का समूह है.

नगालैंड में ईएनपीओ ने गुरुवार शाम छह बजे से राज्य के पूर्वी हिस्से में अनिश्चितकालीन पूर्ण बंद का ऐलान किया गया था.

संगठन ने यह भी आगाह किया कि यदि कोई व्यक्ति मतदान करने जाता है और कोई कानून-व्यवस्था की स्थिति उत्पन्न होती है, तो इसकी जिम्मेदारी संबंधित मतदाता की होगी. पूर्वी नगालैंड की प्रमुख सड़कों पर शुक्रवार को बंद के दौरान लोगों और वाहनों की कोई आवाजाही नहीं हुई.

इन जगहों पर नहीं हुई वोटिंग

वोटर्स टर्नाउट पर साझा किए गए वोटिंग प्रतिशत के अनुसार मोन, नोकलाक, किफिरे, शामातोर जिले में वोटिंग साझा नहीं की गई है. एनडीटीवी की रिपोर्ट के मुताबिक चुनाव अधिकारी ने बयान जारी कर कहा कि इस संगठन ने आम चुनाव में मतदान करने के लिए पर्वी नागालैंड के क्षेत्र में रहने वाले लोगों को गलत तरीके से प्रभावित करके उनेक वोटिंग के अधिकार में हस्तक्षेप किया है.