रायपुर. भारत निर्वाचन आयोग के सी-विजिल एप (सिटिजन विजिल एप) में लोगों से रोजाना शिकायतें मिल रही हैं. क्रियाशील होने के बाद से एप में अब तक 501 शिकायतें प्राप्त हुई हैं, जिसमें से 484 का निराकरण कर लिया गया है, 17 पर कार्रवाई जारी है. सबसे अधिक बिना अनुमति बैनर-पोस्टर लगाने की शिकायतें हैं. इसके अतिरिक्त प्रचार सामग्री का अनाधिकृत परिवहन समेत आचार संहिता उल्लंघन के मामले शामिल हैं.

रायपुर से 196 तो बीजापुर से महज एक शिकायत

सी-विजिल एप से प्राप्त शिकायतों में सबसे अधिक रायपुर में 196 शिकायतें प्राप्त हुईं, जिसमें से 170 का निराकरण कर लिया गया, वहीं दुर्ग में 62 शिकायतों में शत-प्रतिशत का निराकरण हो चुका है. इसके अलावा कोंडागाँव में 24 में से 22 शिकायतों का निराकरण किया गया है. सबसे कम शिकायत बीजापुर से मिली है. बीजापुर में एक ही शिकायत प्राप्त हुई थी जिसका निराकरण कर लिया गया है. वहीं दंतेवाड़ा और कोंडागाँव से दो-दो शिकायतें प्राप्त हुईं थीं, जिसका भी निराकरण कर लिया गया है.

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी स्वयं कर रहे निगरानी

सी-विजिल पर मिलने वाली शिकायतों के निराकरण के लिए मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय में अलग से नियंत्रण कक्ष स्थापित किया गया है. मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सुब्रत साहू स्वयं प्रतिदिन मिलने वाली शिकायतों पर हुई कार्रवाई की निगरानी कर रहे हैं.

एप से गड़बड़ी की तस्वीर और वीडियो भी भेज सकते हैं

निर्वाचन के दौरान अगर किसी भी मतदाता को यह दिखता है कि आचार संहिता का उल्लंघन हो रहा है तो वे सी-विजिल एप पर सीधे घटना की फोटो या वीडियो अपलोड कर सकते हैं. मतदाता को रिझाने के लिए पैसे अथवा उपहार वितरण, भड़काऊ भाषण देने, बिना अनुमति बैनर – पोस्टर लगाने, मदिरा वितरण,  बिना अनुमति सभाएं करने, अनाधिकृत सामग्री परिवहन, प्रचार समय समाप्ति के बाद सभा, मतदान केन्द्र के 200 मीटर के अंदर प्रचार समेत ऐसे ही किसी अन्य आचार संहिता उल्लंघन के मामलों की शिकायत इस एप के माध्यम से की जा सकती है.