रायपुर. छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में भाजपा और कांग्रेस ने पूरी 90 विधानसभा सीट पर उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है. इस बार भाजपा ने  14 महिला उम्मदवारों को मैदान पर उतारा है. तो दूसरी तरफ कांग्रेस ने भाजपा के मुकाबले 13 महिला उम्मीदवारों को टिकट दिया है.

भाजपा ने इस बार महिला मंत्री रमशीला साहू का टिकट काटा है.  तो वहीं कांग्रेस ने कोटा से वर्तमान विधायक रेणु जोगी को टिकट नहीं दिया. महिलाओं को टिकट देने का पिछला रिकार्ड देखे तो भाजपा ने 2013 में 11 महिला उम्मीदवारों को मैदान में उतारा था, जिसमें 6 को जीत मिली थी. तो वहीं कांग्रेस की बात करे तो भाजपा के मुकाबले हर बार अधिक महिला प्रत्याशियों पर दांव लगाती रही लेकिन इस बार अपनी रणनीति में फेरबदल कर दिया है. और 13 महिलाओं को टिकट दिया. कांग्रेस ने 2013 में 14 महिला प्रत्याशियों पर भरोसा जताया था, जिसमें 4 उम्मीदवार जीतकर आए.

भाजपा महिला उम्मीदवार देखिए तस्वीरें-

भाजपा के 14 महिला उम्मीदवार

कोंडागांव-लता उसेंडी

भरतपुर-सोनहत-चंपा देवा पावले

भटगांव- रजनी रविशंकर त्रिपाठी

सारंगढ़-केराबाई मनहर

धर्मजयगढ़- लीनव राठिया

मरवाही-अर्चना पोर्ते

तखतपुर-हर्षिता पांडेय

चंद्रपुर-संयोगिता सिंह जूदेव

खल्लारी- मोनिका साहू

धमतरी-रंजना साहू

दुर्ग सिटी-चंद्रिका चंद्राकर

डोंगरगढ़-सरोजनी बंजारे

मोहला मानपुर- कंचनमाला भूआर्य

 

कांग्रेस महिला उम्मीदवार देखिए तस्वीरें-

कांग्रेस के 13 महिला उम्मीदवार

राजनांदगांव- करुणा शुक्ला

दंतेवाड़ा- देवती कर्मा

धरसींवा- अनिता योगेंद्र शर्मा

कसडोल- शकुंतला साहू

संजारी बालोद- संगीता सिन्हा

पंडरिया- ममता चंद्राकर

सारंगढ़- उत्तरी जांगड़े

तखतपुर- रश्मि सिंह

नगरी सिहावा- लक्ष्मी ध्रुव

डौंडीलोहारा- अनिला रविंद्र भेडिया

बैकुंठपुर-अंबिका सिंहदेव

कुरूद- श्रीमती लक्ष्मीकांता साहू

खुज्जी- श्रीमती छन्नी साहू

 

दोनों पार्टियों के द्वारा ज्यादा से ज्यादा महिलाओं को विधानसभा में लाने की कवायद की गई. जिसके तहत कांग्रेस पार्टी ने 13 तो भाजपा ने 14 महिला उम्मीदवारों को मौका दिया है. घोषित उम्मीदवारों की सूची देखें तो महिलाओं की हिस्सेदारी अब भी कम है. आधी आबादी होने के बाद भी महिलाओं को कम प्रतिनिधित्व दिया जा रहा है. अब देखने वाली बात है कि चुनाव परिणाम के बाद कितने महिला प्रत्याशी विधानसभा पहुंचती हैं.

आपको बता दें कि दूसरे चरण का नामांकन जमा करने की अंतिम तिथि 2 नवंबर को है. और स्क्रूटनी की तारीख 3 नवंबर और नामांकन वापसी की अंतिम तारीख 5 नवंबर है. पहले चरण की वोटिंग 12 नवंबर और दूसरे चरण की वोटिंग 20 नवंबर को होगी, जबकि दोनों ही चरणों का चुनाव परिणाम 11 दिसंबर को आएगा.