Zomato Price Hike: अगर आप भी ऑनलाइन खाना मंगाने के शौकीन हैं तो ये खबर आपके काम की है. बाहर से खाना मंगाने के लिए आपकी जेब पर ज्यादा बोझ बढ़ सकता है. दरअसल, ऑनलाइन फूड डिलीवरी प्लेटफॉर्म जोमैटो (Zomato) ने अपनी प्लेटफॉर्म फीस में इजाफा कर दिया है. जानकारी के मुताबिक, जोमैटो ने अपनी फीस 25 फीसदी बढ़ाकर प्रति ऑर्डर 5 रुपये कर दी है. यानी अब हर आर्डर पर आपको 5 रुपये ज्यादा देने होंगे. इसके अलावा कंपनी ने अपनी इंटरसिटी लेजेंड्स सर्विस को भी बंद कर दिया है. जोमैटो ने यह फैसले मार्च तिमाही के नतीजे आने के पहले लिए हैं.

नए साल पर भी बढ़ाया गया था प्लेटफॉर्म फीस

Zomato ने इससे पहले भी कई बार प्लेटफॉर्म फीस में इजाफा किया था. इस फीचर को 2023 में लेना शुरू किया गया था. शुरुआत में फीस 2 रुपये थी, लेकिन इसे बढ़ाकर 3 रुपये प्रति ऑर्डर कर दिया गया था. इसके बाद फीस को 4 रुपये किया गया और अब यूजर्स को प्रति ऑर्डर 5 रुपये चुकाने होंगे. टीओआई के अनुसार, फीस में बदलाव मुख्य शहरों में किए गए हैं, जिनमें दिल्ली-एनसीआर, मुंबई, बेंगलुरु, लखनऊ और हैदराबाद शामिल हैं.

इंटरसिटी डिलीवरी भी बंद

जोमैटो ने इंटरसिटी सर्विस भी बंद कर दी है. इस सर्विस के तहत किसी अन्‍य शहर में स्थित टॉप रेस्‍तरां से दूसरे शहरों में रहने वाले ग्राहक भी खाना ऑर्डर कर सकते हैं. इसके लिए प्‍लेटफॉर्म पर लीजेंड टैब होता है. कंपनी ने फिलहाल इस सर्विस को बंद कर दिया है. जोमैटो अपने ग्राहकों के लिए सब्‍सक्रिप्‍शन प्‍लान भी देती है, जिसमें डिलीवरी चार्ज नहीं लगता है. हालांकि, प्‍लेटफॉर्म फीस इसमें भी देनी पड़ती है.

Zomato का शेयर 5% तक उछला

भारत में ऑनलाइन फूड डिलीवरी मार्केट में जोमैटो एक बड़ा खिलाड़ी है और इसका उदाहरण कंपनी के आंकड़े हैं. कथित तौर पर Zomato सालाना लगभग 85-90 करोड़ ऑर्डर पूरा करती है. दिसंबर तिमाही में जोमैटो ने समायोजित राजस्व में साल-दर-साल 30 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की. इसके साथ ही बता दें कि जोमैटो के शेयरों (Zomato Share) में तेजी का दौर लगातार जारी है. सोमवार को शेयर बाजार (Share Market) खुलने के साथ ही कंपनी का शेयर करीब 5 फीसदी तक उछल गया और 197.70 रुपये के स्तर पर पहुंच गया. कंपनी का मार्केट कैप 1.66 लाख करोड़ रुपये है.

अब शादी-पार्टी के ऑर्डर भी लेगा Zomato

ऑनलाइन फूड डिलीवरी प्लेटफॉर्म जोमैटो (Zomato) ने 50 लोगों तक की भागीदारी वाले कार्यक्रमों के लिए सामान पहुंचाने के लिए देश में पहली बार बड़े ऑर्डर लेने की घोषणा की है. जोमैटो (Zomato) के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (CEO) दीपिंदर गोयल (Deepinder Goyal) ने सोशल मीडिया (Social Media) मंच ‘एक्स’ पर अपने कई पोस्ट में इसकी जानकारी दी. गोयल ने कहा, ‘‘आज हम भारत का पहला बड़ा ऑर्डर दस्ता पेश करने के लिए रोमांचित हैं. यह दस्ता सामूहिक बड़े समूह, पार्टी और आयोजन जैसे आपके सभी बड़े ऑर्डर को आसानी से संभाल पाएगा. पूरी तरह इलेक्ट्रिक वाहनों पर आधारित यह दस्ता 50 लोगों तक के लिए ऑर्डर पहुंचाने के लिए बनाया गया है.