बिना कुछ खाए सालों तक जिंदा रह सकते हैं ये 5 जानवर

जिंदा रहने के लिए भोजन कितना जरूरी होता है लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे जानवरों के बारे में बताते हैं जो बिना कुछ खाए भी महीनों जिंदा रह लेते हैं.

पेंगुइन जहां रहते हैं, वहां तापमान इतना ज्यादा कम होता है, कि उनकी भूख खुद ही कम हो जाती है.ऐसे में ये 2-4 महीने तक भी बिना कुछ खाए रह लेते हैं और जब शून्य से नीचे के तापमान पर शिकार की बात आती है, तो नर बच्चों के पास रहकर उन्हें गर्म रखने का काम करते हैं और मादाएं शिकार करने बाहर निकलती हैं.

पेंगुइन

50 से 80 साल तक जिंदा रहने वाला रेगिस्तानी कछुआ न सिर्फ 50-60 डिग्री तापमान में भी आराम से जिंदा रह लेता है, बल्कि इसे महीनों तक पानी की जरूरत नहीं पड़ती है, क्योंकि ये अपने मूत्राशय में इसे जमा करके रख लेते हैं. इसी पानी को ऊर्जा में बदलकर ये अपने भोजन की जरूरत को भी पूरा कर लेते हैं. 

रेगिस्तानी कछुआ

शिकार करने में बेहद हुनरमंद मानी जाने वाली कोमोडो ड्रैगन भी बिना कुछ खाए हफ्तों या महीनों तक भी जिंदा रह सकती है.इनके मुंह से ऐसी लार निकलती है, जिसका जहर मिनटों में किसी को भी मार गिरा सकता है.हिरण का बच्चा हो या बकरी, कोमोडो ड्रैगन के लिए उन्हें निगलना कोई मुश्किल काम नहीं है.इनके शरीर में भोजन काफी धीरे पचता है. 

कोमोडो ड्रैगन

बिना कुछ खाए महीनों तक जिंदा रहने में मगरमच्छ भी किसी से पीछे नहीं हैं. इनका पाचन भी काफी स्लो होता है, जिससे यह काफी समय तक बिना कुछ खाए-पिए भी जिंदा रह लेते हैं, और शरीर में ऊर्जा के स्तर को बनाए रखते हैं.

मगरमच्छ

टार्डिग्रेड ऐसे जीव हैं, जो बिना भोजन के 30 साल तक जिंदा रहने के काबिलियत रखते हैं.ये शारीरिक क्रियाएं बंद कर देते हैं, और जब इनमें पानी की मात्रा 3 प्रतिशत ही रह जाती है, तो भी भोजन मिलते ही एकदम एक्टिव हो जाते हैं.

टार्डिग्रेड