नई दिल्ली। अब Whatsapp पर मिलेगी केस की पल-पल की जानकारी…. जी हां आपने बिलकुल सही पढ़ा है। आजादी के 75वें वर्ष में ( आजादी का अमृत महोत्सव) सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) यह अभिनव पहल करने जा रही है। भारत के मुख्य न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़ (CJI Chandrachud) ने गुरुवार को इसकी घोषणा की। CJI डीवाई चंद्रचूड़ ने कहा, ’75वें वर्ष में सुप्रीम कोर्ट ने एक पहल की है, जिसमें न्यायालय की आईटी सेवाओं के साथ व्हाट्स ऐप संदेशों को एकीकृत कर न्याय तक पहुंच को और मजबूत बनाने का लक्ष्य रखा गया है।

BIG BREAKING: PM मोदी और राहुल गांधी को नोटिस, चुनाव आयोग बोला- जवाब दें नहीं तो परिणाम गंभीर होंगे

डी वाई चंद्रचूड़ (CJI Chandrachud) ने बताया कि सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) व्हाट्सएप संदेशों (Whatsapp Messages) के माध्यम से अधिवक्ताओं को वाद सूची और मामलों को दाखिल करने और सूचीबद्ध करने से संबंधित जानकारी साझा करना शुरू करेगा।

Tamannaah Bhatia: IPL के अवैध स्ट्रीमिंग केस में फंसी एक्ट्रेस तमन्ना भाटिया, इसमें संजय दत्त का भी आ चुका है नाम, जानें- क्या है पूरा मामला

सीजेआई डीवाई चंद्रचूड़ ने कहा कि 75वें वर्ष में सुप्रीम कोर्ट ने एक पहल की है, जिसमें न्यायालय की आईटी सेवाओं के साथ व्हाट्स ऐप संदेशों को एकीकृत कर न्याय तक पहुंच को और मजबूत बनाने का लक्ष्य रखा गया है। उन्होंने कहा कि अब अधिवक्ताओं को मुकदमा दाखिल करने के बारे में ऑटोमेटेड संदेश प्राप्त होंगे। जस्टिस चंद्रचूड़ ने यह भी कहा कि वाद सूची के प्रकाशित होने के बाद बार सदस्यों को उनके मोबाइल फोन पर सूची प्राप्त होगी।

मैरिज एनिवर्सरी के दिन बहू को बालू में गाड़ डालाः ससुराल वाले 1 कट्‌ठा जमीन और 10 लाख रुपए की कर रहे थे डिमांड, फिर इस तरह वारदात को दिया अंजाम

सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने कहा कि यह एक क्रांतिकारी कदम है। चीफ जस्टिस ने सुप्रीम कोर्ट का आधिकारिक व्हाट्सएप नंबर भी साझा किया और कहा कि इस पर कोई संदेश और कॉल प्राप्त नहीं होगा। सीजेआई चंद्रचूड़ ने कहा, ‘इससे हमारी कामकाजी आदतों में महत्वपूर्ण बदलाव आएगा और कागजात बचाने में काफी मदद मिलेगी। चंद्रचूड़ के नेतृत्व में सुप्रीम कोर्ट न्यायपालिका के कामकाज को डिजिटल बनाने के लिए कदम उठा रही है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने ई-कोर्ट परियोजना के लिए सात हजार करोड़ रुपये की मंजूरी दी है।

Patna Hotel Fire: पटना में तीन होटलों में लगी भीषण आग, पांच की मौत, कई लोग झुलसे, तांडव मचाते आग का देखें VIDEO