रेणु अग्रवाल, धार। भोजशाला ASI सर्वे का आज 35वां दिन था। ASI की 14 सदस्यीय टीम 25 मजदूरों के साथ 8.30 बजे सर्वे के लिए भोजशाला पहुंची और 5 बजे सर्वे पूरी कर बाहर निकली। आज भोजशाला परिसर और दरगाह परिसर के अलग-अलग जगहों पर कार्य किया गया। गर्भगृह के सामने खुदाई के दौरान तीन दीवारें नजर आई है।

हिंदू पक्षकार गोपाल शर्मा ने बताया कि भोजशाला परिसर के दक्षिण दिशा में कार्य तेज गति से चल रहा है। मिट्टी हटाई जा रही है, लेवलिंग का काम भी जारी है। परिसर में भी केमिकल से सफाई की गई है और कल का काम भी किया गया है। गर्भगृह में पांच स्ट्रक्चर पर भी काम चल रहा है। गर्भगृह के सामने खुदाई के दौरान नीचे की ओर दीवार नजर आई है।

34th day of Bhojshala survey: दरगाह परिसर में किया गया केमिकल ट्रीटमेंट, गर्भगृह में स्तंभों की हुई वीडियोग्राफी और फोटोग्राफी

उन्होंने बताया कि दो दीवार पूर्व से पश्चिम की ओर जा रही है और एक दीवार उत्तर से दक्षिण की ओर जा रही है। भोजशाला में पीछे की ओर पश्चिम में काम बंद है। मशीनें आने वाली है उसके बाद ही वहां पर काम होगा। आज टीम इसलिए कम थी, क्योंकि ऑफिशियल काम किया जा रहा है। 7 दिन में सर्वे की रिपोर्ट पेश करना है। काम कितना हो गया है और आगे किन किन चीजों की आवश्यकता है। किन आधार पर काम रुका है, उसकी रिपोर्ट बनाई जा रही है।

35th Day of Bhojshala Survey: भोजशाला में ASI का सर्वे जारी, आज सुबह 8 बजे पहुंची टीम, 29 अप्रैल को HC में पेश करेगी रिपोर्ट

मुस्लिम पक्षकार अब्दुल समद ने बताया कि मॉन्यूमेंट्स के पीछे की ओर दक्षिण भाग में लेबलिंग का काम किया गया है। मलबा हटाने के काम जारी है। मॉन्यूमेंट्स में अंदर खुदाई का कार्य जारी है। दीवार की लेयर निकल रही है। उसे चेक किया जा रहा है कि कहां तक यह दीवार कर लेयर है। बाबा के दरगाह के पास और शिलालेख निकले थे। टीम ने उसकी क्लीनिंग की है।

Lalluram.Com के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें.
Read More:- https://whatsapp.com/channel/0029Va9ikmL6RGJ8hkYEFC2H