नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए आज हो रहे मतदान में भाजपा-कांग्रेस सहित अन्य दलों के दिग्गजों का भाग्य दांव पर लगा है. इनमें से पहला केरल का वायनाड सीट है, जहां से कांग्रेस नेता राहुल गांधी फिर से चुनाव लड़ रहे हैं, तो वहीं दूसरी ओर उत्तर प्रदेश की मथुरा सीट है, जहां से भाजपा ने अभिनेत्री हेमा मालिनी को फिर से दोहराया है.

केरल

लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में केरल की 20 सीटों पर चुनाव हो रहा है, लेकिन चर्चा तीन सीटों की ज्यादा है. इनमें से पहला वायनाड, दूसरा तिरुवनंतपुरम और तीसरा अलप्पुझा है. वायनाड से कांग्रेस उम्मीवार राहुल गांधी का भाकपा उम्मीदवार एनी राजा और प्रदेश भाजपा प्रमुख के सुरेंद्रन से है. तिरुवनंतपुरम में कांग्रेस नेता शशि थरूर का मुकाबला राजीव चंद्रशेखर से हैं. वहीं अलप्पुझा में 2014 के बाद लोकसभा चुनाव मैदान में लौटे कांग्रेस पार्टी महासचिव केसी वेणुगोपाल का मुकाबला माकपा उम्मीदवार एएम आरिफ और भाजपा की शोभा सुरेंद्रन से है.

चुनाव आयोग से मिली जानकारी के अनुसार, सुबह 9 बजे तक वायनाड में 8.78%, तिरुवनंतपुरम में 8.54% और अलप्पुझा में 9.02% मतदान हुआ है.

उत्तर प्रदेश

लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में उत्तर प्रदेश की दो हाई प्रोफाइल सीटों पर मतदान डाले जा रहे हैं. इनमें से पहली सीट मेरठ की है, जहां से टीवी सीरियल रामायण में भगवान राम की भूमिका अदा करने वाले अरुण गोविल का मुकाबला बसपा के देवव्रत त्यागी और समाजवादी पार्टी की प्रत्याशी सुनीता वर्मा से है. वहीं दूसरी सीट मथुरा की है, जहां से भाजपा ने एक बार से अभिनेत्री हेमा मालिनी को चुनाव मैदान में उतारा है, उनका मुकाबला कांग्रेस के मुकेश धनगर और बसपा के प्रत्याशी सुरेश सिंह से है.

चुनाव आयोग से मिली जानकारी के अनुसार, सुबह 9 बजे तक मेरठ में 12.28 प्रतिशत और मथुरा में 10.09 प्रतिशत मतदान हुआ है.

कर्नाटक

कर्नाटक की हाई प्रोफाइल सीटों की बात करें तो बेंगलुरु दक्षिण निर्वाचन क्षेत्र चर्चा में है. यहां से भाजपा ने अपने तेज-तर्रार युवा नेता तेजस्वी सूर्या को चुनाव मैदान में उतारा है, जिनका मुकाबला कांग्रेस उम्मीदवार सौम्या रेड्डी से हैं.

सुबह नौ बजे तक बेंगलुरू की अन्य लोकसभा सीटों के मुकाबले में बेंगलुरु दक्षिण में सबसे ज्यादा 9 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया है. इसके बाद बेंगलुरु उत्तर में 8.4 प्रतिशत और बेंगलुरु मध्य में 8.14 प्रतिशत मतदान हुआ है.