Lok Sabha Election 2024. लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण के लिए नामांकन की शुरूआत आज से होगी. उत्तर प्रदेश की 14 सीटों में मोहनलालगंज, लखनऊ, रायबरेली, अमेठी, जालौन, झांसी, हमीरपुर, बांदा, फतेहपुर, कौशांबी, बाराबंकी, फैजाबाद, केसरगंज और गोंडा शामिल में नॉमिनेशन होगा.

यूपी की 14 लोकसभा सीटों पर आज से 3 मई तक नामांकन दाखिले की प्रक्रिया चलेगी. 4 मई को नामांकन पत्रों की जांच होगी. सोमवार छह मई तक नामांकन वापस लिए जा सकेंगे. इन 13 सीटों पर सोमवार 20 मई को मतदान होगा. इन 14 में से चार सीटें सुरक्षित हैं. बता दें कि पांचवें चरण की इन 14 सीटों में से कई सीटें हाॅट सीटें मानी जाती हैं. इनमें लखनऊ सीट से रक्षामंत्री राजनाथ सिंह एक बार फिर भाजपा के टिकट पर मैदान में हैं तो लखनऊ के ग्रामीण इलाके की सीट मोहनलालगंज सुरक्षित सीट पर केंद्रीय राज्य मंत्री कौशल किशोर को भाजपा ने फिर प्रत्याशी बनाया है. अमेठी सीट पर पिछले चुनाव में कांग्रेस के राहुल गांधी को हराने वाली केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी फिर भाजपा उम्मीदवार हैं. विपक्ष के इंडिया गठबंधन से अभी तक अमेठी और रायबरेली जैसी प्रतिष्ठित सीट पर अभी सस्पेंस बना हुआ है.

इसे भी पढ़ें – Ghaziabad Loksabha Elections 2024: गाजियाबाद में अतुल गर्ग और डॉली शर्मा में कांटे की टक्कर, चौथी बार लहराएगा भगवा या कांग्रेस खोलेगी खाता?

जालौन सुरक्षित सीट पर मौजूदा केंद्रीय मंत्री भानु प्रताप वर्मा को भाजपा ने फिर उम्मीदवार बनाया है. फैजाबाद सीट पर वर्तमान सांसद लल्लू सिंह, गोंडा सीट पर मौजूदा सांसद कीर्तवर्धन सिंह, हमीरपुर सीट पर कुंवर पुष्पेंद्र सिंह चंदेल, झांसी सीट पर अनुराग शर्मा, फतेहपुर सीट पर साध्वाी निरंजन ज्योति, कौशांबी सीट पर विनोद सोनकर एक बार फिर भाजपा के टिकट पर मैदान में उतरे हैं. 2019 के लोकसभा चुनाव के नतीजों पर नजर डालें तो इन 13 सीटों में से सिर्फ रायबरेली सीट पर कांग्रेस की सोनिया गांधी चुनाव जीती थीं, बाकी 13 सीटों पर भाजपा के प्रत्याशियों को जीत मिली थी.

छत्तीसगढ़ की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
उत्तर प्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
लल्लूराम डॉट कॉम की खबरें English में पढ़ने यहां क्लिक करें
खेल की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
मनोरंजन की बड़ी खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक