अमित श्रीवास्तव, कोरिया। कोरिया के मनेन्द्रगढ़ में स्कूली छात्र-छात्राओं से मजदूरी कराने का मामला सामने आया है। स्कूल के बरामदे में मुरम डालने के लिए शिक्षकों ने छात्र-छात्राओं के हाथों में कुदाली और फावड़ा पकड़ा दिया। जिन हाथों में पेन पुस्तक होना चाहिए था उसमें शिक्षकों ने मजदूरी का सामान पकड़ा दिया।
दरअसल मामला मनेन्द्रगढ़ विकासखंड के शासकीय पूर्व माध्यमिक स्कूल उजियारपुर का है यहां बारिश के बाद स्कूल के बरामदे में कीचड़ भर गया था जिसकी वजह से शिक्षकों को आने-जाने में परेशानी हो रही थी। लिहाजा शिक्षकों ने कीचड़ में मुरम और मिट्टी डालने के लिए यह काम खुद करने या फिर मजदूरों से करने की बजाय छात्र-छात्राओं से ही मजदूरी कराना शुरु कर दिया।
स्कूल के बाहर कुछ छात्र-छात्राएं मुरम खोद रहे थे और बाकि के साथी बाल्टी और बोरी में भरकर स्कूल ला रहे थे। जहां उनसे कीचड़ में मुरम डलवाकर उसे समतल कराया जा रहा था। इसी दौरान जब उन्होंने लल्लूराम डॉट कॉम की टीम को देखा तो बच्चों को काम से रोकने की बजाय वे खुद कीचड़ में मुरम को समतलीकरण करने लगे।
इधर स्कूल में श्रम करने वाले बच्चों से जब हमने बात की तो बच्चों ने बताया की गुरुजी ने कहा था की मुरुम मिट्टी डाल दो आखिर तुम्ही लोग को तो स्कूल आने में दिक्कत आती है। इस मामले में जब हमने जिला शिक्षा अधिकारी से बात की तो उन्होंने जांच करवाने का आश्वासन दिया है।