Rajasthan News: लोकसभा चुनाव के रण में राजस्थान की सभी 25 सीटों पर मतदान के बाद जीत-हार को लेकर पार्टियां कर रही है। प्रदेश की 6 सीटें ऐसी हैं, जिन पर सचिन पायलट का असर है और इन सीटों पर परिणाम कांग्रेस के पक्ष में आया तो पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव और पूर्व उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट का कद बढ़ जाएगा।

पूर्वी राजस्थान की कुछ सीटों पर कांग्रेस मजबूत स्थिति में बताई जा रही है और इनमें से तीन सीटों पर सचिन पायलट का सीधा असर है। दरअसल, टोंक-सवाई माधोपुर, दौसा, भरतपुर, करौली-धौलपुर, जयपुर ग्रामीण और जोधपुर सीट से सीधे तौर पर सचिन पायलट की साख जुड़ी हुई है।

टोंक-सवाई माधोपुर

इस सीट से कांग्रेस के टिकट पर हरिश्चंद्र मीना ने चुनाव लड़ा है। पायलट खुद भी टोंक सीट से ही विधायक हैं। ऐसे में टोंक-सवाई माधोपुर संसदीय सीट पर सचिन पायलट का दबदबा है।

दौसा

बता दें कि दौसा पायलट परिवार की कर्मभूमि रहा है। सचिन पायलट के पिता राजेश पायलट और माता रमा पायलट भी दौसा से सांसद रहे हैं। इस सीट से कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ने वाले मुरारीलाल मीना भी सचिन पायलट के करीबी हैं। चुनाव के बाद लगातार यही चर्चा है कि इस सीट पर कांग्रेस की स्थिति मजबूत है।

भरतपुर

भरतपुर लोकसभा सीट से कांग्रेस ने युवा-महिला चेहरे के रूप में संजना जाटव पर दांव खेला है। वे विधानसभा चुनाव में भी कठूमर से कांग्रेस की प्रत्याशी रहीं हैं। उन्हें टिकट दिलवाने में सचिन पायलट की अहम भूमिका अहम रही है। अगर इस सीट से कांग्रेस चुनाव जीत जाती है तो सचिन पायलय का कद बढ़ जाएगा।

करौली-धौलपुर

गुर्जर मतदाताओं के बाहुल्य वाली इस सीट पर कांग्रेस से भजनलाल जाटव ने चुनाव लड़ा है। भजनलाल जाटव भी सचिन पायलट के करीबी रहे हैं। इस सीट के परिणाम से भी सचिन पायलट की प्रतिष्ठा जुड़ी हुई है।

जयपुर ग्रामीण

जयपुर ग्रामीण सीट से कांग्रेस ने युवा चेहरे के तौर पर अनिल चोपड़ा पर दांव खेला है। अनिल चोपड़ा सचिन पायलट के करीबी हैं। अनिल चोपड़ा के समर्थन में भी सचिन पायलट ने काफी मेहनत की है। इस सीट से भाजपा और कांग्रेस में करीबी मुकाबला बताया जा रहा है।

जोधपुर

अशोक गहलोत के गृह नगर जोधपुर की लोकसभा सीट से कांग्रेस ने इस बार करण सिंह उचियारड़ा को मौका दिया है। उनका मुकाबला भाजपा के प्रत्याशी गजेंद्र सिंह शेखावत से है। करण सिंह उचियारड़ा भी सचिन पायलट के करीबी मानें जाते हैं।

ये खबरें भी जरूर पढ़ें