कुमार इंदर, जबलपुर। मध्य प्रदेश के जबलपुर में एक परिवार को बेटी की दूसरे समाज में शादी कराने की सजा भुगतना पड़ रहा है। युवती के पिता के भाई ने ही समाज के लोगों के साथ बैठक कर उसका सामाजिक बहिष्कार कर दिया है। समाज से बहिष्कृत किए गए परिवार को गांव में न राशन मिल रहा और न किराने का सामान। उनके मंदिर से लेकर श्मशान जाने पर भी रोक लगा दी गई है। पीड़ित परिवार के मुखिया ने कलेक्टर से इंसाफ की गुहार लगाई है और आत्महत्या की इच्छा जताई है। मामला जबलपुर के विश्व प्रसिद्ध भेड़ाघाट के ग्राम पंचायत लालपुर का है। 

Video: पत्रकार ने जीतू पटवारी को सुनाई खरी-खोटी, कहा- मीडिया पर आरोप न लगाएं, आप खुद अपने उम्मीदवार को नहीं संभाल पाए

दरअसल जबलपुर में एक पिता ने अपनी बेटी के सुरक्षित भविष्य और उसकी खुशियों के लिए गैर बिरादरी में उसका विवाह कर दिया था। लेकिन बेटी के पिता के भाई और समाज को यह फैसला इतना नागवारा गुजरा कि उन्होंने इस परिवार का हुक्का पानी ही बंद कर दिया। इसके बाद लड़की के चाचा ने गुप्त बैठक कर अपने ही भाई को समाज से बहिष्कृत कर दिया। यहां तक की मंदिर जाने से लेकर शमशान घाट के इस्तेमाल पर भी पाबंदी लगा दी गई। 

‘मैं मायके नहीं जाऊंगी’ के बाद ‘नारी शक्ति ने ठाना है’ अभियान: इंदौर में एकतरफा चुनाव से आयोग की उदासीनता, BJP महिलाओं ने संभाला मोर्चा

समाज से बहिष्कृत किए गए परिवार को गांव में न तो राशन मिलता है और न ही किराने का सामान। पीड़ित परिवार ने इस बात की शिकायत पुलिस में भी की लेकिन जब उसे वहां से भी इंसाफ नहीं मिला, तो परिवार ने कलेक्टर से न्याय की गुहार लगाई है। उन्होंने कलेक्टर को ज्ञापन सौंप इंसाफ दिलाने की मांग की है। वहीं परिवार के मुखिया का कहना है कि अगर उसे सामाजिक बहिष्कार के दंश से मुक्ति नहीं मिलती, तो फिर उसके सामने आत्महत्या करने के अलावा कोई चारा नहीं है।

Lalluram.Com के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें.
https://whatsapp.com/channel/0029Va9ikmL6RGJ8hkYEFC2H