नई दिल्ली. दिल्ली में धौला कुआं पर तैनात ट्रैफिक पुलिसकर्मियों ने एक कारोबारी की गाड़ी को जांच के लिए रोक लिया. इसमें रखी रकम से तीन पुलिसकर्मियों ने एक करोड़ रुपये ले लिए. इसकी शिकायत वरिष्ठ अधिकारियों को मिली तो सब इंस्पेक्टर सहित तीन पुलिसकर्मियों को निलंबित कर दिया गया है.

चुनाव आयोग को सूचित कर यह रकम आयकर विभाग को दे दी गई है. सूत्रों का कहना है कि हरियाणा के एक नेता से यह रुपये जुड़े होने का शक है. जानकारी के अनुसार, पुलिसकर्मियों को सूचना मिली थी कि गुरुग्राम के रियल एस्टेट कारोबारी की गाड़ी में तीन करोड़ रुपये ले जाए जाएंगे. उन्होंने धौला कुआं के समीप इस गाड़ी को चुनावी जांच के लिए रोका. गुरुग्राम के एक नेता के लिए यह रकम जा रही थी. तलाशी के दौरान पुलिसकर्मियों ने इसमें से एक करोड़ रुपये ले लिए. वहीं बची रकम लेकर कारोबारी का साथी वहां से चला गया.

आम आदमी पार्टी का हस्ताक्षर अभियान शुरूhttps://lalluram.com/aam-aadmi-partys-signature-campaign-begins/

कारोबारी की तरफ से इस मामले की जानकारी पुलिस मुख्यालय के वरिष्ठ अधिकारियों को दी गई वरिष्ठ अफसरों ने नहीं की कोई कार्रवाई. लेकिन उन्होंने किसी प्रकार की शिकायत करने से इनकार कर दिया. दक्षिण-पश्चिम जिला पुलिस ने इसके बाद खुद संज्ञान लेकर मामले की जांच शुरू की. पुलिस टीम ने जब धौला कुआं स्थित ट्रैफिक पुलिस बूथ के पास फुटेज खंगाली तो उसमें एक शख्स के साथ पुलिसकर्मी बैग ले जाते हुए देखे गए. चुनाव आयोग और आयकर विभाग को दिल्ली कैंट पुलिस की तरफ से इस रकम के बारे में जानकारी दी गई. आयकर विभाग ने इस रकम को जब्त कर लिया है. इस बात की जांच चल रही है कि यह रकम कहां से आई और कहां जा रही थी.

पहले गुमराह किया, सीसीटीवी से खुला राज

इस मामले को लेकर जब पुलिसकर्मियों से पूछा गया तो उन्होंने बताया कि चुनाव आयोग के डर से उस शख्स ने ही उन्हें एक करोड़ रुपये रखने के लिए दिए थे. उसने बताया था कि वह प्रॉपर्टी बेचकर यह रकम गुरुग्राम ले जा रहा है. हालांकि यह रकम उन्होंने अपने पास क्यों रखी, इसका कोई संतोषजनक जवाब वह नहीं दे सके. इसके अलावा, 3 पुलिसकर्मी CCTV में बैग ले जाते हुए दिख गए. इसके बाद वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों ने तीनों (एक सब इंस्पेकटर और दो हवलदार) को निलंबित कर उनकी विभागीय जांच के आदेश दिए हैं.