लंदन। लंदन के मेयर के रूप में लेबर पार्टी के सादिक खान ने लगातार तीसरी बार ऐतिहासिक जीत हासिल की है. मई 2016 में पहली बार चुने गए सादिक खान ने अपने कंजर्वेटिव प्रतिद्वंद्वी सुसान हॉल को 276,000 से अधिक वोटों से हराया. इसे भी पढ़ें : रंग लाया प्रयास : एक-एक लाख के तीन ईनामी माओवादियों के साथ 35 ने किया आत्मसमर्पण…

सादिक खान ने लंदन के 14 निर्वाचन क्षेत्रों में से नौ में जीत हासिल की, जिसमें टोरीज़ से दो सीटें भी शामिल थीं. चुनाव में 2.4 मिलियन से अधिक वोट डाले गए, जो 42.8% के मतदान को दर्शाता है. हालांकि, यह 2021 के मेयर चुनाव की तुलना में थोड़ा कम है.

इसे भी पढ़ें : छत्तीसगढ़-ओडिशा : सुसाइड के 21 दिन बाद आज नीचे उतारी गई एक साथ लटकी प्रेमी युगल की लाश…

अपनी जीत की घोषणा के बाद पूर्वी लंदन के सिटी हॉल में सादिक खान ने कहा, “मैं जिस शहर से प्यार करता हूँ उसकी सेवा करना मेरे जीवन का सम्मान है. इस वक्त मैं बहुत ज्यादा विनम्र हूं. ये कुछ महीने कठिन रहे हैं. हमें बिना रुके नकारात्मकता के अभियान का सामना करना पड़ा. मुझे गर्व है कि हमने डर फैलाने वालों को तथ्यों के साथ जवाब दिया.”

इसे भी पढ़ें : CG BREAKING NEWS : रेल लाइन पर लैंडस्लाइड होने गिरा बड़ा पत्थर, मालगाड़ी का इंजन हुआ डीरेल, कई ट्रेनें रद्द

उन्होंने कहा, “तीसरे कार्यकाल के लिए फिर से चुना जाना और जीत का अंतर बढ़ना वास्तव में एक सम्मान की बात है. आज का दिन इतिहास बनाने के बारे में नहीं है, यह हमारे भविष्य को आकार देने के बारे में है.”

सादिक खान ने सिटी हॉल में अन्य उम्मीदवारों के साथ-साथ लंदनवासियों को भी धन्यवाद दिया जिन्होंने उन्हें वोट दिया. खान ने अपने विजय भाषण का इस्तेमाल प्रधानमंत्री ऋषि सुनक से आम चुनाव कराने का आग्रह करने के लिए भी किया. उन्होंने कहा, “यह ऋषि सुनक के लिए जनता को एक विकल्प देने का समय है – एक आम चुनाव न केवल हमारे देश के लिए एक नई दिशा का मार्ग प्रशस्त करेगा बल्कि यह साहसिक कदम उठाएगा जिसे लंदनवासी वास्तविकता में देखना चाहते हैं.”

इसे भी पढ़ें : CGBSE 10th 12th Result Date 2024: 10वीं एवं 12वीं के नतीजों को लेकर बड़ी खबर… स्टूडेंट्स रिजल्ट के लिए रहे तैयार

चुनाव में हार का सामना करने वाली कंजर्वेटिव पार्टी की प्रत्याशी सुसुसान हॉल ने जीत पर सादिक खान को बधाई दी और कहा कि मेयर बनने के लिए प्रचार करना एक “सम्मान और विशेषाधिकार” था. उन्होंने कहा, “मैं कड़ी मेहनत करने वाले परिवारों, मोटर चालकों और महिलाओं के लिए सादिक को जिम्मेदार ठहराती रहूंगी. मैं सादिक से हम सभी की खातिर लंदन को बेहतर बनाने का आग्रह करता हूं.

इसे भी पढ़ें : पॉवर सेंटर : ‘छपाई का अब हिसाब’…’डायरी’…’बैरक नंबर 15’…’चिट्ठी’…’क्या लिया-क्या दिया’…’रंगत’…’सांय-सांय’…- आशीष तिवारी

बता दें कि शनिवार को 9:00 बजे बीएसटी पर गिनती शुरू हुई और सभी उम्मीदवार लगभग 17:00 बजे आधिकारिक घोषणा के लिए सिटी हॉल में उपस्थित हुए. खान ने लैम्बेथ और साउथवार्क, बार्नेट और कैमडेन, सिटी ऑफ़ लंदन एंड ईस्ट, मेर्टन एंड वैंड्सवर्थ, ग्रीनविच एंड लेविशम, एनफील्ड एंड हारिंगी और नॉर्थ ईस्ट सहित निर्वाचन क्षेत्रों में जीत हासिल की – ये सभी उन्होंने 2021 में आखिरी प्रतियोगिता में जीते थे.

इसे भी पढ़ें : पत्थर खदान में हादसा, ड्रिलिंग मशीन में डीजल फिलिंग के दौरान तीन श्रमिक झुलसे, एक की हालत गंभीर…

वहीं सुश्री हॉल ने हैवरिंग और रेडब्रिज, क्रॉयडन और सटन, बेक्सली और ब्रोमली, ईलिंग और हिलिंगडन और ब्रेंट और हैरो के बाहरी लंदन नगरों पर कब्ज़ा किया. कुल मिलाकर खान ने 1,088,225 वोट हासिल कर सुश्री हॉल को आसानी से हराया, जिन्होंने 812,397 वोट हासिल किये थे.

इसे भी पढ़ें : मुख्यमंत्री साय का 11 में से 11 सीटों पर जीत का दावा, कहा- भाजपा के पक्ष में है अच्छा माहौल…

लंदन विधानसभा चुनाव के लिए सभी 14 निर्वाचन क्षेत्रों के नतीजों के बाद, लेबर के पास 10 सीटें, कंजर्वेटिव के पास तीन और लिबरल डेमोक्रेट के पास एक सीट है. वोटिंग में लेबर को 983,216 वोट (39.70%) और कंजर्वेटिव को 673,036 (27.18%) वोट मिले. वहीं ग्रीन्स 319,859 (12.92%) के साथ तीसरे स्थान पर रहे, 274,049 (11.07%) मतों के साथ लिब डेम्स से आगे रहे, और रिफॉर्म यूके 183,358 (7.40%) पर रहे.