रायपुर. आज से याने 8 नवंबर को ठीक दो साल पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पांच सौ और हजार के नोट पर पाबंदी लगा दी थी. दो साल बाद आज सरकार के इस कदम को लेकर आज जहां भाजपा एक तरफ खड़ी है, तो दूसरी ओर कांग्रेस और उसके सहयोगी दल. वहीं लोगों में भी सरकार के कदम को लेकर अलग-अलग प्रतिक्रिया आ रही है. सरकार के इस कदम को लेकर लोगों की कैसे प्रतिक्रिया है, इसे ट्विटर पर चल रहे #DestructionByDemonetisation ट्रेंड के जरिए जानने की कोशिश करते हैं.

ट्विटर पर मंगलवार सुबह से #DestructionByDemonetisation ट्रेंड करना शुरू कर दिया था, जो दोपहर पौने एक बजे तक 40.9 हजार तक पहुंच गया था. इस हैशटेग पर कांग्रेस से जाहिर तौर पर जुड़े लोग नोटबंटी के परिणामों को लेकर चर्चा करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से माफी मांगने की बात कह रहे हैं. जिसकी बानगी नीचे के ट्वीट से नजर आ सकती है.

https://twitter.com/NajmaFatmaINC/status/1060429826773917701

लेकिन #DestructionByDemonetisation के ट्रेंड में आते ही नोटबंदी के पक्ष में खड़े लोग भी इसे भ्रम बताते हुए अपनी बात कहने लगे है. इसका भी नमूना ऊपर दिए गए ट्वीट के ठीक नीचे नजर आता है. जिसमें तथ्यों के साथ नोटबंदी के फायदे बताए गए हैं. इसके अलावा #DestructionByDemonetisation के विरोध में  #DemonetisationSuccess और #corruptcongressfearsdemo हैशटेग बनाकर उसे ट्रेंड करने में लगे हैं.

जाहिर है की  जिसकी जैसे विचारधारा है, या अनुभव है, उसके हिसाब से लोग हैशटेग को फॉलो करते हुए इस पर अपनी टिप्पणी कर रहे हैं. इन सबके बीच कांग्रेस ने नोटबंटी के दौरान लगभग सभी पुराने नोट रिजर्व बैंक में जमा होने का हवाला देते हुए नरेंद्र मोदी से इस स्व-निर्मित आपदा के लिए देशवासियों से माफी मांगने की बात कही है. इसके अलावा नोटबंदी के दो साल पूरे होने पर पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह की ओर से जारी प्रेस विज्ञप्ति को भी स्थान दिया है. और ना काले धन पर लगी लगाम, नकली मुद्रा-टेरर फंडिंग जारी है. नोटबंदी का सच जनता ने जाना, भुगतान की अब तुम्हारी बारी है की तुकबंदी के साथ जनता की राय बताते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 8 नवंबर 2016 की नोटबंदी वाली वीडियो क्लीपिंग ट्वीट की है.

भाजपा भी हुई आक्रामक

नोटबंदी के दो साल पूरे होने पर भाजपा भी जोरशोर से इसके पक्ष में अपनी बात कह रही है. भाजपा की तरफ ने वित्तमंत्री अरुण जेटली @arunjaitley ने मोर्चा संभालते हुए लगातार ट्वीट कर अपनी बात रखी है. जिन्होंने नोटबंदी को सरकार के महत्वपूर्ण निर्णयों की महत्वपूर्ण सीढ़ी बताते हुए कहा कि इसका अर्थव्यवस्था पर व्यापक असर हुआ है. इस मौके पर लगे हाथ भाजपा @BJP4India ने दस सवाल भी पूछ लिए हैं, जिसमें उन्होंने सरकार के भ्रष्टाचार निरोधक कानून के विरोध के पीछे के कारणों को पूछने साथ इसके कारण करदाताओं की संख्या के साथ टैक्स का दायर बढ़ने की बात कही है.