शिखिल ब्यौहार, भोपाल। मध्यप्रदेश में लोकसभा चुनावों के अंतिम चरण में कई दिग्गजों की साख दांव पर है। बीते तीन चरणों में मतदान प्रतिशत के ऊपर-नीचे होते आंकड़ों के मद्देनजर बीजेपी-कांग्रेस दोनों ही पार्टी का जमकर पसीना बहा रही है। आगामी 13 मई को निमाड़-मालवा की कुल 08 सीटों पर होने वाले चुनावों का शोर भी कल शाम थम जाएगा। मुख्यमंत्री डॉक्टर मोहन यादव, डिप्टी सीएम जगदीश देवड़ा के अलावा कैबिनेट मंत्री कैलाश विजयवर्गीय, तुलसी सिलावट, विजय शाह, नागर सिंह चौहान, चेतन्य कश्यप, इंदर सिंह परमार समेत अन्य नेताओं की प्रतिष्ठा लगी दांव पर लगी हुई है। बता दें कि मोहन सरकार में निमाड़-मालवा से ही सर्वाधिक 10 विधायकों को मंत्री पद से नवाजा गया।

उधर, कांग्रेस की बात की जाए तो प्रदेश अध्यक्ष जीतू पटवारी समेत, सज्जन सिंह वर्मा, अरुण यादव, बाला बच्चन, विजयलक्ष्मी साधौ, रतलाम से कांग्रेस प्रत्याशी और दिग्गज कांतिलाल भूरिया समेत अन्य नेताओं की साख दांव पर लगी हुई है। यदि बीते विधानसभा चुनावों की बात की जाए तो मालवा-निमाड़ ने भाजपा को सिर आंखों पर बैठाया था। यहां की कुल 66 विधानसभा सीटों में से 48 सीटों पर कमल खिला तो कांग्रेस के कई दिग्गज हारे थे।

कांग्रेस से इस्तीफे को लेकर रामनिवास रावत बोले- ‘मैं बीजेपी में शामिल हो चुका हूं…समय आने पर दूंगा त्यागपत्र’, जीतू पटवारी के बयान पर भी किया पलटवार

‘साख का सवाल कांग्रेस के लिए नहीं बल्कि BJP के लिए’

कांग्रेस के मीडिया विभाग के अध्यक्ष मुकेश नायक ने दावा किया कि अंतिम चरण के चुनावों में हाथ का पंजा ही मजबूत होगा। जो कमल के फूल के उखाड़ फेंकेगा। उन्होंने कहा कि कांग्रेस के कई दिग्गज नेता इन्ही आठ लोकसभा सीटों से आते हैं। जिनका अपना प्रभाव है। दूसरी बात इस बार का लोकसभा चुनाव स्थानीय चुनाव के तरह हो गया है। चुनौती और साख का सवाल कांग्रेस के लिए नहीं बल्कि बीजेपी के लिए है। नायक ने यह भी दावा किया कि आदिवासी वोट कांग्रेस का पारंपरिक वोट बैंक रहा है। लिहाजा मालवा-निमाड़ से जनता वर्तमान सरकार को करारा जवाब देगी।

भगवान परशुराम की जयंती पर जन्मस्थली जानापाव पहुंचे CM मोहन, कहा- श्रेष्ठ गुरु, साधक और महान दानवीर थे

कांग्रेस के दावे पर बीजेपी ने कसा तंज

उधर, बीजेपी ने कांग्रेस के दावे पर तंज कसा। बीजेपी प्रदेश मंत्री रजनीश अग्रवाल ने कहा कि प्रतिष्ठा हो या साख उन्हीं की दांव पर लगती है जिनकी होती है। कांग्रेस की न तो प्रतिष्ठा है, न ही साख है, न ही कोई प्रभाव। जीतू पटवारी की सीट से ही कांग्रेस प्रत्याशी गायब है। इस बार बीजेपी बीते लोकसभा चुनाव के परिणाम से बढ़कर सभी 29 सीटों पर जीत दर्ज कराएगी।

Lalluram.Com के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें.
https://whatsapp.com/channel/0029Va9ikmL6RGJ8hkYEFC2H