Bank FD Interest Rates: आईडीबीआई, बैंक ऑफ इंडिया (बीओआई) और फेडरल बैंक समेत कई बड़े बैंकों ने हाल ही में फिक्स्ड डिपॉजिट (एफडी) ब्याज दरों में बढ़ोतरी की है। ऐसे में अगर आप इन बैंकों या किसी अन्य बैंक में एफडी कराने की योजना बना रहे हैं तो उससे पहले आपको ‘महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र’ (एमएसएससी) के बारे में भी जान लेना चाहिए.

यह महिलाओं के लिए एक खास योजना है. इसमें 7.5 फीसदी सालाना ब्याज दिया जा रहा है. इसमें न्यूनतम 1000 रुपये से अधिकतम 2 लाख रुपये तक निवेश किया जा सकता है. इसमें 2 साल तक निवेश करना होता है. ऐसे में यहां हम आपको इस योजना से जुड़ी जरूरी बातें बता रहे हैं। इससे आप जान सकेंगे कि कहां पैसा निवेश करना ज्यादा फायदेमंद रहेगा.

2 साल से पहले भी निकाल सकेंगे पैसा

खाताधारक की मृत्यु या घातक बीमारी जैसी विशेष परिस्थितियों में खाता 2 साल से पहले बंद किया जा सकता है। इसके अलावा अगर पैसों की जरूरत हो तो खाता 6 महीने के बाद ही बंद किया जा सकता है.

हालांकि, अगर आप ऐसा करते हैं तो आपको 7.5 फीसदी की जगह 5.5 फीसदी ही ब्याज मिलेगा. यह ब्याज मूल राशि पर दिया जाएगा. इसके अलावा आप 1 साल के बाद खाते से 40 फीसदी रकम निकाल सकते हैं.

आप बेटी के नाम पर भी निवेश कर सकते हैं

इस योजना के तहत महिलाएं अपने लिए खाता खोल सकती हैं। इसके अलावा, माता-पिता (अभिभावक) अपनी बेटी (नाबालिग) के नाम पर ‘महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र’ में भी निवेश कर सकते हैं। यानी नाबालिग लड़की के नाम पर भी निवेश किया जा सकता है.

इसमें कहां और कैसे खुलवा सकते हैं खाता?

आप MSSC खाता किसी भी डाकघर और अधिकृत बैंकों में खोल सकते हैं। खाता खोलने के लिए आपको इसके फॉर्म के साथ केवाईसी दस्तावेज भी जमा करने होंगे.

Lalluram.Com के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें.
Read More:- https://whatsapp.com/channel/0029Va9ikmL6RGJ8hkYEFC2H