Lok Sabha Election 2024 Phase 4 Voting: लोकसभा चुनाव के चौथे फेज में आज 9 राज्यों और 1 केंद्र शासित प्रदेश की 96 सीटों पर सुबह 7 बजे से वोटिंग शुरू हो गई है। वहीं चौथे चरण चरण में 5 केंद्रीय मंत्रियों और दो पूर्व क्रिकेटर्स और एक पूर्व सीएम की प्रतिष्ठा दांव पर है। कन्नौज लोकसभा सीट से पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव अपनी किस्मत अजमा रहे हैं। वहीं हैदराबाद लोकसभा सीट से वर्तमान सांसद असदुद्दीन ओवैसी के सामने बीजेपी की माधवी लता हैं। इसके अलावे महुआ मोइत्रा, गिरिराज सिंह, अर्जुन मुंडा, अधीर रंजन चौधरी और शत्रुघ्न सिन्हा समेत अन्य दिग्गज मैदान में हैं। आइए डालते हैं चौथे चरण की हॉट सीटों पर एक नजरः-

Lok Sabha Election 2024 Phase 4 Voting: 10 राज्यों की 96 सीटों पर मतदान शुरू, PM Modi की अपील- अपने कर्तव्य को निभाएं

कन्नौज लोकसभा सीट (Kannauj Lok Sabha seat)

कन्नौज लोकसभा सीट से पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav ) 12 साल बाद चुनाव मैदान में हैं। वहीं अखिलेश का मुकाबला भाजपा के मौजूदा सांसद सुब्रत पाठक (Subrat Pathak) कर रहे हैं। कन्नौज सीट सपा का गढ़ मानी जाती है। साल 1999 से 2019 तक हुए 7 लोकसभा चुनाव में से 6 बार यहां यादव का कब्जा रहा है।

हैदराबाद लोकसभा सीट (Hyderabad Lok Sabha seat)

हैदराबाद लोकसभा सीट से बीजेपी ने माधवी लता (madhavi lata) को टिकट दिया है। वहीं उनके सामने मौजूदा सांसद असदुद्दीन ओवैसी (Asaduddin Owaisi) हैं। 2019 के लोकसभा चुनाव में असदुद्दीन ओवैसी ने 282,186 वोटों के अंतर से जीत हासिल की थी। ओवैसी ने बीजेपी के भगवंत राव को हराया था।

बेगूसराय लोकसभा सीट (Begusarai Lok Sabha seat)

बिहार के बेगुसराय से भाजपा ने केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह (Giriraj Singh) को चुनावी मैदान में उतारा हैं। इंडी गठबंधन के तहत यह सीट CPI के खाते में गई है। CPI ने अपने पूर्व विधायक अवधेश राय को उम्मीदवार बनाया है। 

खूंटी लोकसभा सीट (khunti lok sabha seat)

झारखंड की खूंटी लोकसभा सीट से केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा (Arjun Munda ) चुनाव लड़ रहे हैं। वहीं अर्जुन मुंडा के खिलाफ इस बार कांग्रेस ने मौजूदा विधायक काली चरण मुंडा को प्रत्याशी बनाया है।

कृष्णानगर लोकसभा सीट (Krishnanagar Lok Sabha seat)

कृष्णानगर लोकसभा सीट से तृणमूल कांग्रेस ने महुआ मोइत्रा (Mahua Moitra ) को टिकट दिया है। वहीं बीजेपी ने अमृता रॉय (Amrita Roy) को अपना उम्मीदवार बनाया है। साल 2019 के लोकसभा चुनाव में, टीएमसी की महुआ मोइत्रा ने 614,872 वोटों के साथ जीत हासिल की थी। उन्होंने बीजेपी के कल्याण चौबे को हराया था। सीपीआई (एम) के शांतनु झा को 120222 वोट मिले. महुआ मोइत्रा को हाल ही में लोकसभा से निष्कासित कर दिया गया था।

बहरामपुर लोकसभा सीट (Baharampur Lok Sabha seat)

पश्चिम बंगाल की बहरामपुर लोकसभा सीट से कांग्रेस के बड़े नेता अधीर रंजन चौधरी (Adhir Ranjan Chowdhury) चुनाव मैदान में हैं। तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) ने क्रिकेटर यूसुफ पठान (Yusuf Pathan ) पर दांव लगाया है। भाजपा के टिकट पर निर्मल कुमार साहा उतरे हैं। इस सीट पर 1999 से अब तक कांग्रेस के अधीर चौधरी ने लगातार चार बार जीत हासिल की है।

आसनसोल लोकसभा सीट (Asansol Lok Sabha seat)

टीएमसी ने शत्रुघ्न सिन्हा (Shatrughan Sinha) को आसनसोल लोकसभा सीट से मैदान में उतारा है। वहीं शत्रुघ्न सिन्हा के खिलाफ बीजेपी के सुरिंदरजीत सिंह अहलूवालिया (Surinderjit Singh Ahluwalia) को मैदान में उतारा है। 2019 के लोकसभा चुनावों में, बीजेपी के बाबुल सुप्रियो ने सीट जीती थी। हालांकि, सुप्रियो के टीएमसी में शामिल होने से यह सीट खाली हो गई थी।

बर्धमान लोकसभा सीट (Bardhaman Lok Sabha seat)

पश्चिम बंगाल के बर्धमान लोकसभा सीट से क्रिकेटर कीर्ति आजाद (Kirti Azad) TMC की टिकट पर यहां से चुनाव मैदान में हैं। उनके खिलाफ भाजपा ने दिलीप घोष को उतारा है। 

उन्नव लोकसभा सीट (Unnao Lok Sabha seat)

यूपी की उन्नाव लोकसभा सीट से पूर्व केंद्रीय मंत्री और मौजूदा सांसद साक्षी महाराज (Sakshi Maharaj) तीसरी बार चुनाव मैदान में हैं। वह 10 साल से इस सीट से सांसद हैं। उनके खिलाफ इंडी गठबंधन की तरफ से समाजवादी पार्टी ने अन्नू टंडन को उम्मीदवार बनाया है। 

रात में बेटी के कमरे से आ रही थी नहीं-नहीं की आवाज, मां-बाप पहुंचे तो नजारा देख उड़ गए होश, उसके बाद जो लिया फैसला तो हिल गई पुलिस