India general Elections 2024: लोकसभा चुनाव के चौथे चरण में 10 राज्यों के 96 लोकसभा सीटों पर मतदान सुबह 7 बजे से जारी है। इसी बीच पश्चिम बंगाल में TMC कार्यकर्ता की बम मारकर हत्या (TMC worker murder by bomb in Bengal) कर दी गई है। पश्चिम बंगाल के बोलपुर लोकसभा क्षेत्र के केतुग्राम में अज्ञात बदमाशों ने TMC कार्यकर्ता की हत्या कर दी। पूर्वी बर्दवान के केतुग्राम इलाके में एक टीएमसी कार्यकर्ता मिंटू शेख पर कल देर रात अज्ञात बदमाशों ने कथित तौर पर क्रूड बम फेंक दिया। शुरुआती जानकारी के मुताबिक शेख अपने घर वापस जा रहे थे। तभी बदमाशों ने उन पर हमला कर दिया। इसमें TMC कार्यकर्ता की मौत हो गई। वहीं बिहार के मुंगेर में वोटिंग से पहले एक पोलिंग एजेंट की हार्ट अटैक से मौत हो गई।

CM Kejriwal के 10 गारंटीः पूरे देश वासियों को मुफ्त बिजली-मुफ्त शिक्षा और फ्री इलाज, अग्निवीर योजना को बंद करने और जनता के लिए…

इधऱ समाजवादी पार्टी ने आरोप लगाए हैं कि फर्रुखाबाद और कन्नौज में वोटरों को वोट नहीं डालने दिए जा रहे हैं। उसने कहा कि फर्रुखाबाद के अलीगंज में बूथ संख्या 377 पर पीठासीन अधिकारी द्वारा सपा कार्यकर्ता को एजेंट बनने नहीं दिया जा रहा है और न ही वोट डालने नहीं दिया जा रहा है। कन्नौज लोकसभा के तिर्वा विधानसभा में बूथ संख्या 418 पर बीजेपी के लोग मतदान को प्रभावित करने का प्रयास कर रहे हैं।

Lok Sabha Election 2024 Phase 4 Voting: असदुद्दीन ओवैसी से लेकर अखिलेश तक की किस्मत दांव पर, मैदान में 5 केंद्रीय मंत्री और दो पूर्व क्रिकेटर भी, जानें वीआईपी सीटों का हाल

कई दिग्गजों की दांव साख पर

 लोकसभा चुनाव के चौथे चरण में कई दिग्गजों की साख दांव पर है. इसमें यूपी के कन्नोज से समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव, तेलंगाना के हैदराबाद से एआईएमआईएम चीफ असदुद्दीन औवैसी, पश्चिम बंगाल के कृष्णानगर से तृणमूल कांग्रेस की प्रमुख नेता महुआ मोइत्रा, बिहार के बेगूसराय से केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह और मुंगेर से जेडीयू के राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह चुनाव लड़ रहे हैं।

Lok Sabha Election 2024 Phase 4 Voting: 10 राज्यों की 96 सीटों पर मतदान शुरू, PM Modi की अपील- अपने कर्तव्य को निभाएं

सबसे ज्यादा आंध्र प्रदेश की 25 सीटों पर हो रहा मतदान

बता दें कि चौथे चरण में 10 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों (UT) की 96 सीटों पर 17 करोड़ से अधिक मतदाता अपने मत का प्रयोग कर रहे हैं. चौथे चरण में आंध्र प्रदेश की 25 सीटों, बिहार की 40 में से पांच सीटों, झारखंड की 14 में से चार सीटों, मध्य प्रदेश की 29 में से आठ सीटों, महाराष्ट्र की 48 में से 11 सीटों के लिए मतदान चल रहा है. इसके अलावा ओडिशा की 21 में से चार सीटों, तेलंगाना की 17 की 17 सीटों, उत्तर प्रदेश की 80 में से 13 सीटों, पश्चिम बंगाल की 42 में से आठ सीटों, जम्मू-कश्मीर की पांच में से एक सीट के लिए वोट डाले जा रहे हैं।

CM Arvind Kejriwal: इंदौर और सूरत का जिक्र कर BJP पर बरसे सीएम केजरीवाल, कहा- मुझे फिर जेल…

17.7 करोड़ मतदाता मत का कर रहे इस्तेमाल

इस चरण के दौरान 17.7 करोड़ मतदाता एक लाख 92 हजार मतदान केंद्रों पर अपने मताधिकार का प्रयोग कर 1717 उम्मीदवारों में से अपनी पसंद के प्रतिनिधि चुनेंगे। इस काम में 19 लाख मतदान कर्मचारी लगाए गए हैमं। कुल मतदाता में से 8.97 करोड़ पुरुष और 8.73 करोड़ महिला मतदाता हैं। कुल 17.7 करोड़ मतदाताओं में से 12.49 लाख 85 साल से ज्यादा उम्र के हैं।

Lok Sabha Election 2024 Phase 4 Voting: पूर्व उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू, ओवैसी, माधवी लता, अल्लू अर्जुन और जूनियर NTR ने डाला वोट, 96 सीटों पर मतदान जारी