कर्ण मिश्रा, ग्वालियर। Rajmata Madhavi Raje Funeral: राजमाता माधवी राजे सिंधिया पंचतत्व में विलीन हो गई हैं। उन्हें उनके बेटे केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने मुखाग्नि दी। 16 मई की शाम सिंधिया की छतरी पर उनका अंतिम संस्कार किया गया। इस अंतिम यात्रा में उनके दर्शन के लिए हुजूम उमड़ पड़ा। इस दौरान मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव, प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा, कैबिनेट मंत्री कैलाश विजयवर्गीय सहित राज परिवार के लोग मौजूद रहे।

अंतिम संस्कार में नेपाल, बड़ोदरा, कश्मीर और धौलपुर राजशाही परिवार के सदस्य भी मौजूद रहे। सिंधिया की छतरी पर आने से पहले राजमाता माधवी राजे की रानी महल से अंतिम यात्रा निकाली गई। बता दें कि कल दिल्ली के एम्स में देहसवान के बाद आज हवाई जहाज़ से उनके पार्थिव देह को ग्वालियर लाया गया। इसके बाद पूरे संभाग, प्रदेश एवं देश से आई हुई आम जनता और साथ ही अनेक राज परिवारों के सदस्यों ने जय विलास पैलेस के रानी महल में राजमाता को श्रद्धांजलि अर्पित की। इस मौके पर ज्योतिरादित्य सिंधिया की पत्नी प्रियदर्शनी राजे सिंधिया, बेटे महाआर्यमन सिंधिया संग सिंधिया परिवार के अनेक सदस्य जैसे ज्योतिरादित्य की बहन चित्रांगना सिंह, बुआ वसुंधरा राजे सिंधिया, यशोधरा राजे सिंधिया सहित सिंधिया परिवार और मराठा समाज के अनेक सदस्य मौजूद थे।

Madhavi Raje Scindia Last Rites: डिप्टी सीएम, कैबिनेट मंत्री और बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष ने किए राजमाता के अंतिम दर्शन, अर्पित की श्रद्धांजलि

राजवंश की परंपरा के अनुसार हुआ अंतिम संस्कार

बड़ोदा के राज परिवार के कई सदस्य भी अंतिम दर्शन के लिए पहुंचे। साथ ही भारत के अनेक राज परिवारों के सदस्यों ने ग्वालियर आकार राजमाता को अपनी श्रद्धांजलि अर्पित की। मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव, प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा और सरकार के कई मंत्री व विधायक भी अंतिम संस्कार के कार्यक्रम में शामिल हुए। अंतिम दर्शन के पश्चात राजमाता के पार्थव देह को पालकी में जय विलास पैलेस से शहर में स्थित सिंधिया छतरी पर ले जाया गया। यहां सिंधिया राजवंश की परंपरा के अनुसार राजमाता का अंतिम संस्कार किया गया। निर्धारित समय पर बेटे ज्योतिरादित्य सिंधिया ने उन्हें मुखाग्नि दी।

Madhvi Raje Scindia: नेपाल राजघराने से संबंध, शादी के बाद बदला नाम, कौन थीं ज्योतिरादित्य सिंधिया की मां माधवी राजे ?

CM मोहन ने अर्पित की श्रद्धांजलि

CM डॉ मोहन यादव ने राजमाता को श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि ‘हमारे केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया की माता जी का दुखद निधन हुआ है, मैं अपनी और मध्यप्रदेश सरकार की ओर से शोक संवेदना व्यक्त करता हूं। परमपिता परमेश्वर से कामना करता हूं कि महाकाल बाबा उनको मोक्ष प्रदान करें।’ राजमाता के निधन और अंतिम संस्कार के चलते ग्वालियर में बाजार बंद रहे। दौलतगंज, सराफा, दाल बाजार में व्यापारियों ने राजमाता को श्रद्धांजलि अर्पित करके हुए दुकाने बंद रखी। बता दें कि माधवी राजे सिंधिया का 15 मई की सुबह निधन हो गया था। वे पिछले तीन महीने से दिल्ली एम्स में भर्ती थीं।

पंचतत्व में विलीन हुईं राजमाता

Lalluram.Com के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें.
https://whatsapp.com/channel/0029Va9ikmL6RGJ8hkYEFC2H