नई दिल्ली . दिल्ली की सात लोकसभा सीटों के लिए गुरुवार को बैलेट पेपर से मतदान शुरू हो गया. सभी संसदीय सीटों के हिसाब से अलग-अलग जगहों पर 8 से अधिक सुविधा केंद्र बनाए गए हैं, जहां पंजीकरण कराने वाले मतदाता बैलेट पेपर के जरिए वोट डाल सकते हैं.

बैलेट पेपर से मतदान करने वालों की संख्या 1 लाख के करीब होगी. इसमें ज्यादातर चुनावकर्मी शामिल होंगे. चुनाव अधिकारियों के मुताबिक, दिल्ली में सात सीटों के लिए 25 मई को मतदान होगा, मगर उस मतदान की पूरी प्रक्रिया में शामिल होने वाले चुनावकर्मियों को पहले ही वोट देने की सुविधा दी जाती है. यह वोटिंग बैलेट पेपर के जरिए होती है. उसी सिलसिले में यह बैलेट प्रक्रिया के जरिए वोटिंग 16 मई से शुरू हो गई है, जो 21 मई तक चलेगी. चुनाव ड्यूटी का सर्टिफिकेट दिखाने के बाद उन्हें बैलेट पेपर से मतदान करने की सुविधा मिलेगी. इसके लिए सभी सीटों पर सुविधा केंद्र बनाए गए हैं.

चुनाव आयोग के अनुसार, बैलेट पेपर से वोट करने के लिए चुनावकर्मी, चुनाव में तैनात पुलिसकर्मी, सर्विस वोटर, ओवरसीज वोटर समेत अन्य लोग शामिल हैं. इस बार बुजुर्गों व दिव्यांगों को भी इसमें शामिल किया गया है, जिन्हें घर से वोट करने की सुविधा मिलेगी.

घर से वोट करने की सुविधा : चुनाव आयोग पहली बार बुजुर्गों और दिव्यांगों को घर से मतदान की सुविधा दे रहा है. दिल्ली में 85 साल से अधिक बुजुर्ग व 40 फीसदी दिव्यांग लोगों को घर से मतदान की सुविधा की खिड़की खुली है.