कुमार इंदर, जबलपुर। फर्म्स एंड सोसाइटी की अनुमति के बिना चर्च की जमीनों को कौड़ियों के दाम बेचने के मामले में आर्थिक अपराध अन्वेषण ब्यूरो यानी EOW ने बड़ी कार्रवाई की है। जबलपुर के EOW ने छिंदवाड़ा स्थित एवेंजिलिकल लूथरन चर्च की बेशकीमती जमीनों को फर्जीवाड़ा कर कौड़ियों के दाम पर बेचे जाने के मामले में चर्च के पूर्व बिशप के खिलाफ धोखाधड़ी का मुकदमा दर्ज किया है।

आर्थिक अपराध अन्वेषण ब्यूरो ने छिंदवाड़ा के एवेंजिलिकल लूथरन चर्च के पूर्व बिशप इमानुएल पंचू, गवर्निंग बॉडी सदस्य अनिल मैथ्यूज, आर्चडीकन बिशप, अनिल मार्टिन, सचिव नितिन सहाय, कमलकांत राठी और चर्च के हेड ट्रेजरार अशोक चौकसे के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया है। शुरुआती जांच में पता चला है कि पूर्व बिशप ने अपने साथियों के साथ मिलकर चर्च की बेश कीमती जमीनों को कौड़ियों के दाम पर बेचकर सरकार को करीब सवा करोड़ का चूना लगाया है।

Gwalior: पानी सप्लाई टेंडर में बड़ा घोटाला, EOW ने दर्ज की PHE विभाग के पूर्व कार्यपालन यंत्री पर FIR

चर्च के अकाउंट में जमा कराई रकम

EOW के मुताबिक तत्कालीन बिशप इमानुअल पंचू के द्वारा एक पावर ऑफ अटॉर्नी अनिल मैथ्यूज और अनिल मार्टिन के नाम पर कराई गई थी। जिसके जरिए सागर के खुरई में स्थित 14 लाख 14 हजार रुपए कीमत की 6000 वर्ग फीट जमीन महज 12 लाख रुपए में बेच दी थी। सभी ने मिलकर यह जमीन राकेश राय नाम के शख्स को बेची है। इसमें से 5 लाख की रकम चेक के जरिए ली गई। हैरानी की बात तो यह है कि जमीन को बेचने के एवज में मिली रकम को 7 साल के बाद चर्च के अकाउंट में जमा कराई गई।

शादी से पहले सुसाइड: इंस्टाग्राम की फोटो देखकर भड़का मंगेतर, युवती के घर जाकर किया विवाद तो फांसी लगाकर दे दी जान, पुलिस ने किया गिरफ्तार

शासन को लगाया करोड़ों का चूना

इसी तरह अमरवाड़ा में 41 लाख 65000 कीमत की 2800 वर्ग फुट जमीन वर्ष 2015 में महज 5 लाख में बेच दी गई थी। इस मामले में तत्कालीन बिशप समेत सचिव नितिन सहाय भी शामिल था। साथ ही अमरवाड़ा की ही 1600 वर्ग फुट जमीन साल 2018 में 2 लाख 10 रुपए में बेची है। इस तरह जांच में पाया है कि पूर्व बिशप ने अपने साथियों के साथ मिलकर चर्च की बेशकीमती जमीनों को औने पौने दामों में बेचकर शासन को करोड़ों का चूना लगाया है।

प्लेटफार्म पर सोई महिला की ट्रेन से कट कर मौत, 12 महिलाओं के साथ तेंदूपत्ता तोड़ने गई थी विदिशा

फर्जीवाड़े में 6 लोगों का नाम

इस पूरे गोरख धंधे में तत्कालीन बिशप इमानुएल पंचू, गर्वनिंग बॉडी सदस्य अनिल मैथ्यूज, आर्चडीकन के बिशप अनिल मार्टिन,
सचिव नितिन सहाए, कमलाकांत राठी और चर्च के हेड ट्रेजरार अशोक चौकसे समेत 6 लोग शामिल है। ईओडब्ल्यू एसपी आरडी भारद्वाज ने बताया कि इस मामले में सभी आरोपियों के खिलाफ धारा 420, 467, 468, 471 के तहत मामला दर्ज कर शुरू कर दी गई है। इओयूएसपी आरडी भारद्वाज का कहना है कि आगे जांच में जो भी बिंदु आएंगे उसे आधार पर और भी धारा बढ़ाई जाएगी।

Lalluram.Com के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें.
https://whatsapp.com/channel/0029Va9ikmL6RGJ8hkYEFC2H