बिश्केक। किर्गिस्तान की राजधानी बिश्केक में भारत सहित पाकिस्तान और बांग्लादेश के छात्रों पर स्थानीय समूहों द्वारा हमले की घटना सामने आई है. इसके बाद भारतीय दूतावास ने किर्गिस्तान में पढ़ रहे भारतीय छात्रों को “घर के अंदर रहने” की सलाह दी है.

भारतीय दूतावास ने कहा कि फिलहाल स्थिति शांत है, लेकिन छात्रों से घर के अंदर रहने और किसी भी समस्या के मामले में संपर्क करने का आग्रह किया गया है. दूतावास ने एक्स पर एक सोशल मीडिया पोस्ट में कहा कि हम अपने छात्रों के संपर्क में हैं. स्थिति फिलहाल शांत है, लेकिन छात्रों को सलाह दी जाती है कि वे फिलहाल घर के अंदर रहें और किसी भी समस्या के मामले में दूतावास से संपर्क करें. हमारा 24×7 संपर्क नंबर 0555710041 है.

स्थानीय मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, 13 मई को एक छात्रावास में स्थानीय लोगों और अंतर्राष्ट्रीय छात्रों के बीच झड़प के बाद किर्गिस्तान की राजधानी बिश्केक में बड़ी संख्या में प्रदर्शनकारी एकत्र हो गए. कुछ प्रदर्शनकारियों ने यातायात बाधित किया और इमारतों में तोड़फोड़ की, जिसके कारण सुरक्षा बलों ने कई लोगों को गिरफ्तार किया.

इस बीच विदेश मंत्री एस जयशंकर ने शनिवार को कहा कि भारत सरकार बिश्केक में भारतीय छात्रों के कल्याण की निगरानी कर रही है. जयशंकर ने एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर एक पोस्ट में लिखा, “बिश्केक में भारतीय छात्रों के कल्याण की निगरानी. बताया जा रहा है कि स्थिति अब शांत है. छात्रों को दूतावास के साथ नियमित संपर्क में रहने की दृढ़तापूर्वक सलाह दें. छात्रों को “घर के अंदर रहने” की भी सलाह दी गई है. वर्तमान में, किर्गिज़ गणराज्य में भारतीय दूतावास छात्रों के संपर्क में है.

बता दें कि किर्गिस्तान शिक्षा के लिए, विशेष रूप से चिकित्सा क्षेत्र में, भारतीयों के साथ-साथ पाकिस्तानियों और बांग्लादेशियों के लिए एक पसंदीदा स्थान है. एक सरकारी रिपोर्ट में कहा गया है कि अप्रैल 2023 तक, किर्गिस्तान के विभिन्न मेडिकल विश्वविद्यालयों के आंकड़ों से पता चलता है कि लगभग 9,500 छात्र वर्तमान में वहां पढ़ाई कर रहे हैं.