अनुगुल : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 25 वर्षों तक सत्ता में रहने के बावजूद ओडिशा को एक गरीब राज्य में बदलने के लिए सोमवार को बीजद सरकार की कड़ी आलोचना की। यहां बीजू पटनायक स्टेडियम में एक विशाल विजय संकल्प समावेश को संबोधित करते हुए, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोगों से भाजपा के लोकसभा और विधानसभा उम्मीदवारों को चुनने और त्वरित विकास के लिए ओडिशा में डबल इंजन सरकार बनाने का आग्रह किया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ओडिया में ‘जय जगन्नाथ’ और ‘जय श्री राम’ के साथ अपने भाषण की शुरुआत करते हुए उन लोगों के प्रति आभार व्यक्त किया जो उनके लिए पेंटिंग, किताबें और अन्य उपहार लाए थे। उन्होंने कहा कि ओडिशा के लोगों का प्यार उनकी ताकत और ऊर्जा को और बढ़ाता है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, “आप मेरे लिए बहुत सारी पेंटिंग और उपहार लाए हैं। आपने इन लेखों में अपना प्यार व्यक्त किया है। मैं आपका बहुत आभारी हूं।” उन्होंने ओडिशा को कला की भूमि बताया।

यह कहते हुए कि वह पुरी में भगवान जगन्नाथ के दर्शन करके लौटे हैं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि बीजद शासन के तहत जगन्नाथ मंदिर सुरक्षित नहीं है। उन्होंने आरोप लगाया, “रत्न भंडार की चाबियां पिछले छह साल से खोई हुई हैं। इसके लिए बीजद सरकार और सीएम कार्यालय को बंदी बनाने वाले लोग जिम्मेदार हैं।”

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कहा कि सत्ता में आने पर भाजपा सरकार उन सभी को सामने लाएगी और खोई हुई चाबियों का पता लगाएगी। उन्होंने कहा कि किसानों को बहुत नुकसान उठाना पड़ा और युवा नौकरियों की तलाश में दूसरे राज्यों में जा रहे थे, भले ही बीजद ने 25 वर्षों तक राज्य पर शासन किया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

मोदी ने आरोप लगाया, “25 वर्षों में बीजद के लोग करोड़पति बन गए हैं। लेकिन किसान आर्थिक रूप से विकसित नहीं हुए हैं। युवा काम की तलाश में राज्य से बाहर जा रहे हैं।” उन्होंने इस बात पर नाराजगी जताई कि ओडिशा में आदिवासी सबसे ज्यादा पीड़ित हैं। उन्होंने कहा, “ओडिशा खदानों, खनिजों और अन्य प्राकृतिक संसाधनों से समृद्ध है। लेकिन भ्रष्ट बीजद सरकार के कारण लोग दयनीय जीवन जी रहे हैं।”

यह दावा करते हुए कि उनकी सरकार ने ओडिशा में जिला खनिज फाउंडेशन (डीएमएफ) को 26,000 करोड़ रुपये प्रदान किए हैं, प्रधान मंत्री ने कहा कि बीजद सरकार ने उन जिलों में स्कूलों और सड़कों के निर्माण के लिए दिए गए धन को लूट लिया है जहां खनन गतिविधियां हो रही हैं। मोदी ने आरोप लगाया कि बीजद सरकार ने केंद्र सरकार द्वारा निर्धारित एमएसपी पर वन उत्पादों की खरीद भी नहीं की।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोगों को याद दिलाया कि भाजपा सरकार किसानों से 3,100 रुपये प्रति क्विंटल एमएसपी पर धान खरीदेगी और खरीद के 48 घंटे के भीतर बैंक खातों के माध्यम से भुगतान करेगी। प्रधानमंत्री ने लोगों से पूछा कि क्या उन्हें ओडिशा में बीजेपी के मुख्यमंत्री के शपथ लेने की तारीख याद है. लोगों ने जवाब दिया ’10 जून’. प्रधानमंत्री ने कहा, ”मैं आपको बीजेपी के मुख्यमंत्री के शपथ ग्रहण समारोह में आमंत्रित करने भी आया हूं.” उन्होंने कहा कि ओडिशा में 4 जून के बाद पहली बार डबल इंजन की सरकार और तेजी से विकास होगा।

Lalluram.Com के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें.
https://whatsapp.com/channel/0029Va9ikmL6RGJ8hkYEFC2H