अमृतसर. अमृतसर में लगातार बढ़ती गर्मी का असर टूरिज्म पड़ पड़ रहा है. अब गर्मी के कारण पर्यटक धीरे-धीरे आना काम हो रहे हैं, यही कारण है कि स्वर्ण मंदिर परिसर में गर्मी से राहत के लिए कई उपाय किए जा रहे हैं जिससे पर्यटकों को परेशानी का सामना न करना पड़े।

स्वर्ण मंदिर परिसर में अब लोगों के पैर न जले इसके लिए संगमरमर पर गली मेट बिछाई गई है जिसमें लोग आसानी से चलकर माथा टेक ने जा सकते हैं वही कुंड का पानी भी लगातार मिनट में छिड़का जा रहा है जिससे नेट गली रहे और लोगों का भाव न जले इसके अलावा इसके अलावा पूरे परिसर में जल पानी की बौछार छिड़की जा रही है।

जानकारों का कहना है की स्वर्ण मंदिर में लोगों को चलने में बहुत दिक्कत होती थी और गर्मी में कारण मैट सूखने में कोई समय नहीं लगता है। इसलिए वह सुनिश्चित करते हैं कि ये मैट भीगे रहें। उन्होंने मैट की परत दोगुनी कर दी है। आम तौर पर, दो-परत वाली मैट हुआ करती थीं, अब यह चार-परत वाली है। गर्भगृह में पूरे दिन एयरकंडीशनर चलते रहते हैं। छत के पंखों के अलावा, एक विशेष जल वाष्प छिड़काव मशीन पेश की गई है। इसे उस छत्र के नीचे स्थापित किया गया है जो ‘दर्शनी देवड़ी’ (प्रवेश द्वार) से लेकर गर्भगृह तक जाता है।