दिल्ली पुलिस ने कुछ मेट्रो ट्रेनों के भीतर और स्टेशनों पर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के संबंध में लिखे गए संदेश के मामले में FIR दर्ज की है. ‘आप’ ने इस घटना के लिए भाजपा को जिम्मेदार ठहराया है और इस मुद्दे पर मुलाकात के लिए निर्वाचन आयोग से समय मांगा है.

डीसीपी (मेट्रो) ने बताया कि दिल्ली मेट्रो रेल निगम (DMRC) से मेट्रो कोच के अंदर लेखन के संबंध में एक शिकायत मिली है. राजौरी गार्डन मेट्रो पुलिस थाने में संबंधित कानूनों के तहत आगे की जांच के लिए मामला दर्ज किया गया है.

इंस्टाग्राम पर शेयर की गईं तस्वीरें

पुलिस के एक अन्य अधिकारी के मुताबिक, मेट्रो ट्रेन और स्टेशन के भीतर लिखे कुछ संदेशों की तस्वीर सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म ‘इंस्टाग्राम’ पर एक अकाउंट के जरिये शेयर की गईं.

मेट्रो ट्रेन के भीतर एक संदेश में लिखा गया, ‘‘केजरीवाल दिल्ली छोड़ दीजिए! कृपया! अन्यथा आप उन तीन थप्पड़ को याद कर लें जो आपको पूर्व के चुनाव में लगे थे. अब असली मुक्का/थप्पड़ जल्द लगेगा. झंडेवालान में आज की बैठक है.’’

वहीं, एक अन्य संदेश में लिखा गया, ‘‘दिल्ली के मुख्यमंत्री हमें छोड़कर चले जाएं, हमें अब मुफ्त चीजों की जरूरत नहीं है. मुख्यमंत्री आवास पर 45 करोड़ रुपये खर्च किए गए.’’

मेट्रो ट्रेन में यह भी लिखा मिला, ‘‘आपको सुझाव दिया जाता है कि निम्नलिखित बिंदुओं का पालन करें… जल बोर्ड का पारदर्शी ऑडिट कराएं और संबंधित व्यक्ति/नेताओं की जिम्मेदारी तय की जाए, शराब नीति पर अंतिम रूप से आपका क्या कहना है तथा आपकी पार्टी या आपके नेताओं को इसमें कुल कितनी रिश्वत मिली और राघव चड्ढा की आंखों का इलाज एम्स या सफदरजंग या आपकी पसंद के किसी भी भारतीय अस्पताल में कराएं. आपसे यह उम्मीद की जाती है.’’

पुलिस इंस्टाग्राम यूजर से करेगी पूछताछ

अधिकारी ने बताया कि अंकित गोयल नामक व्यक्ति के इंस्टाग्राम अकाउंट का इस्तेमाल इस तरह के संदेशों की तस्वीरें शेयर करने के लिए किया गया. इंस्टाग्राम यूजर की तलाश की जा रही है, जिसे पूछताछ के लिए बुलाया जाएगा. अधिकारी बताया कि ऐसा संदेह है कि गोयल ने कुछ लिखा और प्रसिद्धि के लिए उसकी तस्वीरें अपने खाते से शेयर कीं.

इस बीच, DMRC ने एक बयान जारी कर कहा कि हाल ही में मेट्रो ट्रेन और स्टेशन के अंदर लेखन की कुछ घटनाएं सामने आई हैं. DMRC सभी से अपेक्षा करता है कि वे मेट्रो संपत्तियों को नुकसान पहुंचाने वाले ऐसे कृत्यों से बचें और यात्रियों से ऐसी गतिविधियों में शामिल न होने का आग्रह किया जाता है. सह-यात्रियों से भी अनुरोध है कि यदि वे किसी को भी इस तरह की गैरकानूनी गतिविधियों में लिप्त पाते हैं तो तुरंत मेट्रो अधिकारियों को इसकी सूचना दें.

इसमें कहा गया कि दिल्ली मेट्रो की सुरक्षा शाखा आवश्यक कार्रवाई के लिए पहले से ही दिल्ली पुलिस के संपर्क में है.