कर्ण मिश्रा, ग्वालियर। मध्य प्रदेश के ग्वालियर में सड़क, चौराहों पर भीख मांगने वाले बच्चों की धरपकड़ आज से शुरू होगी। जिसमें पुलिस और महिला बाल विकास की टीम भीख मांगने वाले बच्चों को पकड़ कर बाल कल्याण समिति के सामने पेश करेगी। जिसके बाद बाल सुधार गृह में रखकर आगे की कार्रवाई की जाएगी।

अक्षय कांति बम पर 5100 का इनाम: कांग्रेस ने जगह-जगह चिपकाए पोस्टर, सूचना देने वाले को मिलेगी राशि

दरअसल, कलेक्टर रुचिका चौहान के निर्देश पर आज से यह कार्रवाई शुरू हो गई है। बच्चों के पुनर्वास नीति 2022 के तहत 22 मई से 9 जून तक 20 दिन यह मुहिम चलाई जाएगी। इस मुहीम के दौरान भीख मांगने वाले बच्चों को पकड़ने, उनके पुनर्वास की व्यवस्था के साथ ही कल्याणकारी योजनाओं से जोड़ने की कार्रवाई होगी। इसके अलावा सख्त एक्शन बतौर किशोर न्याय अधिनियम के तहत 5 साल तक की सजा और 1 लाख रुपए जुर्माने के प्रावधान के तहत भी कार्रवाई की जाएगी।

विक्षिप्त नाबालिग से दुष्कर्म: ऑटो ड्राइवर ने बहला-फुसलाकर वारदात को दिया अंजाम, आरोपी गिरफ्तार

गौरतलब है कि, शुरू की गई मुहीम में अलग-अलग विभागों की संयुक्त टीम बनाई गई है। इस टीम में महिला एवं बाल विकास विभाग, नगर निगम, पुलिस विभाग, सामाजिक न्याय विभाग, श्रम विभाग, शिक्षा विभाग शामिल है। यह टीम यूं तो शहर भर में कार्रवाई करने उतर चुकी है, लेकिन शहर में विशेष तौर पर फूलबाग चौराह, साईं बाबा मंदिर, खेड़ापति मंदिर, मंशापूर्ण हनुमान मंदिर, अचलेश्वर मंदिर, गोले का मंदिर, मेला ग्राउंड, रेलवे स्टेशन और बस स्टैंड पर कार्रवाई करेगी।

Lalluram.Com के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें.
https://whatsapp.com/channel/0029Va9ikmL6RGJ8hkYEFC2H