रायपुर। महानदी के पानी को लेकर ओडिशा और छत्तीसगढ़ की तकरार के बीच छत्तीसगढ़ को बड़ा झटका लगा है। नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल(NGT) की कोलकाता बेंच ने महानदी पर प्रस्तावित सात परियोजनाओं पर फिलहाल रोक लगा दी है, हालांकि एनजीटी ने कहा है कि महानदी पर चल रहे 51 प्रोजेक्ट जारी रहेंगे. एनजीटी ने कहा है कि 28 अगस्त यानी अगली सुनवाई होने तक इस पर रोक लगाई जाए. एनजीटी ने यह आदेश सामाजिक कार्यकर्ता सुदर्शन दास द्वारा दायर की गई याचिका पर दिया है।


दास ने ट्रिब्यूनल से छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा महानदी पर जारी परियोजनाओं के निर्माण को तत्काल रोकने के लिए दखल देने की मांग की थी। उनका मानना है कि यह परियोजनाएं पर्यावरण को प्रभावित करने के साथ ही साथ ओडिशा के लोगों के जीवन को भी प्रभावित करती है।


एनजीटी ने छत्तीसगढ़ सरकार को नोटिस देकर इन परियोजनाओं से महानदी की सेहत पर पड़ने वाले प्रभावों पर रिपोर्ट मांगी है। इस मामले में मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह ने प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि एनजीटी का फैसला अंतिम नहीं है। इस पर पुनर्विचार याचिका दायर करेंगे. साथ ही भोपाल में एनजीटी की बैठक में इस मसले पर चर्चा करने की बात कही।