नई दिल्ली। भारत और रूस के बीच बिना वीजा के आना जाना शुरू होने की संभावना है. भारत और रूस अपने देशों के लोगों को वीजा फ्री टूरिस्ट एंट्री देने की कार्ययोजना पर काम कर रहा है. रूसी मंत्री के मुताबिक, रूस और भारत के बीच यात्रा को सुविधाजनक बनाने के लिए द्विपक्षीय समझौते पर अगले महीने यानी जून में बातचीत शुरू होगी. उम्मीद जताई जा रही है कि 2024 में इसे मूर्त रूप दिया जा सकता है. एक रिपोर्ट में रूसी मंत्री ने यह भी कहा कि मॉस्को और नई दिल्ली वीजा फ्री टूरिस्ट ग्रुप को एक-दूसरे देश में भेजने और पर्यटन संबंधों को बढ़ावा देने की योजना पर गंभीरता से काम कर रहे हैं.

दोनों देश वीजा फ्री टूरिस्ट ग्रुप का आदान-प्रदान शुरू करने के लिए तैयार

मंत्री ने कहा, रूस और भारत अपने पर्यटन संबंधों को मजबूत करने के लिए तैयार हैं. दोनों देश वीजा फ्री टूरिस्ट ग्रुप का आदान-प्रदान शुरू करने के लिए तैयार हैं. दोनों देशों के बीच बातचीत का पहला दौर जून में निर्धारित है, जिसका लक्ष्य इस वर्ष के अंत तक द्विपक्षीय समझौते को अंतिम रूप देना है.

जानकारी मिली है कि रूस और भारत इसे मूर्त रूप देने के लिए बातचीत कर रहे हैं. जून में शुरू होने वाली यह चर्चा मॉस्को और नई दिल्ली के बीच पर्यटन संबंधों को मजबूत करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है. रूसी आर्थिक विकास मंत्रालय के बहुपक्षीय आर्थिक सहयोग और विशेष परियोजना विभाग की निदेशक निकिता कोंद्रायेव ने समझौते को लेकर कई जानकारी सामने रखी.

दोनों देशों के बीच सांस्कृतिक और आर्थिक संबंधों को बढ़ाना

मंत्री ने बताया कि मसौदा समझौते पर पहली चर्चा जून में होने वाली थी, और साल के अंत तक हस्ताक्षर होने की उम्मीद है. उन्होंने कहा कि इस पर चर्चे का उद्देश्य स्पष्ट है, वीजा मुक्त टूरिज्म के पर्यटन के साथ-साथ दोनों देशों के बीच सांस्कृतिक और आर्थिक संबंधों को बढ़ाना है.
कोंद्रायेव ने कहा कि इस पहल का इरादा दोनों देशों के बीच वीजा-मुक्त पर्यटक आदान-प्रदान है. चीन और ईरान के साथ यह पहल पहले से ही चालू है. विशेष रूप से, रूस और चीन ने पिछले वर्ष 1 अगस्त को अपने वीज़ा-मुक्त समूह टूरिज्म की शुरुआत की थी, इसी दिन ईरान के साथ भी इसी तरह की पहल की गई थी.

छतीसगढ़ की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक 
मध्यप्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
उत्तर प्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
दिल्ली की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
पंजाब की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
English में खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
खेल की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
मनोरंजन की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक