Adani Low grade Coal: अडानी ग्रुप ने फाइनेंशियल टाइम्स की रिपोर्ट में लगाए गए उन आरोपों को ‘झूठा और निराधार’ करार दिया है, जिसमें कहा गया था कि अडानी ग्रुप ने निम्न ग्रेड का कोयला खरीदा और उसे उच्च ग्रेड का बताकर ऊंची कीमतों पर बेच दिया. अडानी ग्रुप के इस बयान के बाद उसके शेयरों में रिकवरी देखने को मिली.

ग्रुप की प्रमुख कंपनी अदानी एंटरप्राइजेज के शेयर 0.63% की बढ़त के साथ 3,137 रुपये पर बंद हुए। दिन के कारोबार में यह 3,073 रुपये पर आ गया था. अदानी पोर्ट 0.53% गिरकर 1,378 रुपये पर बंद हुआ। कारोबार के दौरान यह 1,364 रुपये तक आ गया था.

28 डॉलर प्रति टन का कोयला 92 डॉलर में बेचा गया

फाइनेंशियल टाइम्स ने ऑर्गनाइज्ड क्राइम एंड करप्शन रिपोर्टिंग प्रोजेक्ट (OCCRP) की एक रिपोर्ट का हवाला देते हुए दावा किया था कि जनवरी 2014 में, अडानी ग्रुप ने एक इंडोनेशियाई कंपनी से 28 डॉलर प्रति टन की कथित कीमत पर ‘लो-ग्रेड’ कोयला खरीदा था.

रिपोर्ट में आरोप लगाया गया है कि शिपमेंट को तमिलनाडु जेनरेशन एंड डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी (TANGEDCO) को उच्च गुणवत्ता वाले कोयले के रूप में 91.91 डॉलर प्रति टन की औसत कीमत पर बेचा गया था.

अडानी ग्रुप पर पहले भी कोयला आयात बिल में हेराफेरी का आरोप लगा था…

फाइनेंशियल टाइम्स ने अपनी एक रिपोर्ट में आरोप लगाया कि अडानी ग्रुप ने इंडोनेशिया से कम रेट पर कोयला आयात किया और बिलों में हेराफेरी कर ऊंची कीमतें दिखाईं. इसके चलते समूह ने कोयले से बनी बिजली ग्राहकों को ऊंचे दाम पर बेची.

फाइनेंशियल टाइम्स ने 2019 और 2021 के बीच 32 महीनों में अदानी समूह द्वारा इंडोनेशिया से भारत में आयातित 30 कोयला शिपमेंट की जांच की। इन सभी शिपमेंट के आयात रिकॉर्ड में कीमतें निर्यात घोषणा से अधिक पाई गईं। राशि में लगभग ₹582 करोड़ की वृद्धि की गई.

1 जुलाई 1957 को हुआ था टीएनईबी का गठन

तमिलनाडु राज्य में बिजली उत्पादन, पारेषण और वितरण के लिए बिजली (आपूर्ति) अधिनियम 1948 की धारा 54 के तहत 1 जुलाई, 1957 को तमिलनाडु बिजली बोर्ड (TNEB) का गठन किया गया था.

फिर राज्य के सभी गांवों तक बिजली का नेटवर्क फैलाया गया. TNEB को 1.11.2010 को TNEB लिमिटेड, तमिलनाडु जेनरेशन एंड डिस्ट्रीब्यूशन कॉर्पोरेशन लिमिटेड (TANGEDCO), और तमिलनाडु ट्रांसमिशन कॉर्पोरेशन लिमिटेड (TANTRANSCO) में पुनर्गठित किया गया था.

Lalluram.Com के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें.
Read More:- https://whatsapp.com/channel/0029Va9ikmL6RGJ8hkYEFC2H