अभिषेक सेमर,तखतपुर. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने हालही में गुजरात के नर्मदा जिला स्थित साधू बेट में देश के पहले गृहमंत्री और सरदार के नाम से मश्हूर वल्लभ भाई पटेल के सम्मान में विश्व की सबसे ऊंची प्रतिमा का अनावरण कर स्टैच्यू ऑफ यूनिटी का एक मिशाल कायम किया. लेकिन दूसरी तरफ छत्तीसगढ़ के बिलासपुर जिले के तखतपुर में सरदार पटेल की प्रतिमा एक मजाक बन कर रह गई है. स्टैच्यू ऑफ यूनिटी जो भारत वर्ष के अलावा पुरे विश्व की सबसे ऊँची प्रतिमा है. जिसे देखने के लिए लोग तरस रह है, लेकिन यहाँ सरदार वल्लभ भाई खुद की प्रतिमा की दुर्दशा से पहचान खो बैठे है.

बता दें कि स्वतंत्रता संग्राम के जननायक रहे सरदार बल्लभ भाई पटेल की प्रतिमाएं इन दिनों कूड़ों के ढेर बीच अपमानित हो रही हैं. उनके अपमान की परवाह न तो स्थानीय नगर प्रशासन को है और न ही किसी राजनेताओं के पास फुर्सत है. लौहपुरुष सरदार बल्लभ भाई पटेल की आदमकद प्रतिमा के इर्द-गिर्द कूड़ों का अंबार लगा है. इस रास्ते से गुजरने वालों को काफी परेशानी हो रही है. वहीं देर शाम होते ही मदिरा प्रेमियों का भी जमावड़ा देखा जाता है. यही कारण है कि आदमकद प्रतिमा के आस-पास शराब की खाली बोलते मुंह चिढा रही है. कमोबेस नगर के महापुरुषों की प्रतिमा का यही हाल है.

अपनी खुद के अस्तित्व को तरस रहे हैं पटेल

दरअसल ऐसा ही एक ताजा मामला बिलासपुर जिले के तखतपुर में सामने आया है. यहाँ ब्लाक रोड स्थित सांस्कृतिक भवन गार्डन में नेहरु बाल उद्यान योजना के अंतर्गत सरदार वल्लभ भाई पटेल की प्रतिमा का निर्माण करीब 85 लाख रुपए की लागत से कराया गया है. वहीं कुछ सालों तक प्रतिमा का देखकर बेहतर ठंग से रख रखाव हुआ करता था, लेकिन इन दिनों का आलम है कि सरदार वल्लभ भाई पटेल आज अपनी खुद के अस्तित्व को तरस रहें है. पिछले एक पखवाड़े से रेत की भरमार उनके प्रतिमा को घेरे हुए है. जिससे वे अपनी पहचान खो बैठे है.

शरारती तत्वों ने प्रतिमा से की छेड़छाड़

सरदार वल्लभ भाई पटेल की प्रतिमा में छेड़छाड़ करने से उनकी नाक और प्रतिमा में एक बड़ी दरार आई गई है. इसके अलावा प्रतिमा से रंग भी बेरंग हो चुका है. जो कि आदमकद प्रतिमा की देखरेख नहीं होने का प्रमाण साबित हो रहा है. बावजूद इसके तखतपुर की इस धरोहर का भी ख़याल नगर पालिका निगम नहीं रख पाई है. जिससे तखतपुरवासियों को शर्मिदा होना पड़ रहा है.

शाम होते ही मदिरा प्रेमियों का बन जाता है अड्डा

नगर के बीच होने की वजह से लोगों का हर वक्त आना जाना लगा होता है. इस गार्डन में दिन में गाडी पार्किंग होने लगी है और रात में मदिरा प्रेमियों का जमावड़ा लगा होता है. मदिरा प्रेमी यहाँ शराबखोरी कर खाली बोलत यहीं छोड़ जाते है. जो कि पूरे गार्डन परिसर में फेंकाया हुआ है.

अधिकारी का कहना

तखतपुर मुख्य नगर पालिका अधिकारी पूजा पिल्ले, का कहना है कि आचार सहिंता होने की वजह से सारे काम लंबित है. वहीं सांस्कृतिक भवन का निर्माण कार्य जारी है. जल्द ही सारे काम व्यवस्थित किए जाएंगे. सरदार वल्लभ भाई पटेल की प्रतिमा के संबंध में कोई जानकारी नहीं है. इसकी जानकारी लेकर आवश्यक कार्रवाई की जाएगी.