अजयारविंद नामदेव, शहडोल। अवैध रेत का कारोबार रोकने गए पटवारी व ASI की हत्या के बाद भले ही जिला प्रशासन सख्त हो गया हो। लेकिन गलत  तरीके से काम करने वाले अपनी हरकतों से बाज नही आ रहे हैं। ताजा मामला शहड़ोल जिले के अंतिम छोर स्थित ब्यौहारी तहसील क्षेत्र के भन्नी और भमरहा से सामने आया है।  जहां अधिकतर वैध-अवैध गिट्टी खदान संचालित हैं। जिसमें नियम विरुद्ध अमानक तरीके से हैवी ब्लास्टिंग की जा रही हैं।  ब्लास्टिंग के दौरान बड़े-बड़े पत्थर घरों में लग रहे जिससे घरों की दीवारों में दरारें पड़ गई हैं। 

इसी बात से नाराज ग्रामीणों ने विरोध करते हुए SDM को  कार्यवाही व ब्लास्टिंग रोकने के लिए ज्ञापन सौंप कर कार्रवाई की मांग की है। हाल में शहड़ोल दौरे पर आए खनिज विभाग प्रमुख सचिव ने अवैध उत्खनन परिवहन रोकने के लिए AI बेस्ड नई टेक्नॉलॉजी के माध्यम से चोरी व उत्खनन परिवहन पर रोक लगाए जाने की कवायद के बीच भी चोरी, अवैध उत्खनन जारी है।  

आपको बता दें कि हाल ही में अवैध रेत पर कार्यवाही करने गए एक ASI को माफियाओ ने कुचल कर मौत के घाट उतार दिया था। जिसके बाद अधिकरियों की एक बैठक लेने भोपाल से खनिज विभाग प्रमुख सचिव निकुंज श्रीवास्तव शहड़ोल पहुचे थे। जहां उन्होंने अवैध उत्खनन परिवहन का कारोबार रोकने के लिए AI बेस्ड, स्पेस टेक्नॉलजी, सेटेलाइट, इलेक्ट्रॉनिक नाकों के और नई टेक्नालॉजी के माध्यम से इस पर रोक लगाई जाएगी की बात कही थी। बावजूद इसके इस अवैध उत्खनन पर रोक नही लग पा रही है।  

खनिज विभाग प्रमुख सचिव निकुंज श्रीवास्तव ने बताया कि कोई भी जिला बहुत व्यापक स्तर पर फैला होता है। पर हम नई टेक्नोलॉजी को पेश कर रहे हैं जिससे कोई कहीं भी चोरी करेगा उस पर टेक्नोलॉजी की नजर रहेगी। आदमी की जरूरत नहीं है। इससे हमें अलर्ट मिल जाएगा कि कहां पर कीगल माइनिंग हुई। कहां स्वीकृत से ज्यादा खनन हुआ है। साथ ही कुछ इलेक्ट्रॉनिक नाके लगा रहे हैं जिससे कोई वसूली नहीं कर सकेगा। जहां भी अवैध परिवहन कर रहा है वह अब नहीं होगा। 

Lalluram.Com के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें.
https://whatsapp.com/channel/0029Va9ikmL6RGJ8hkYEFC2H