धार्मिक ज्ञान: आप में से बहुत से लोगों ने तुलसी माला को धारण किया हुआ होगा। तुलसी माला को धारण करना जितना शुभ होता है, उतना ही इसके नियमों का पालन करना कठिन माना जाता है। यूं तो तुलसी की माला गले में धारण की जाती है, लेकिन आजकल लोग इसे हाथ में भी पहन लेते हैं। पर क्या हाथ में तुलसी की माला पहननी चाहिए? अगर आपके मन में भी यही सवाल आता है तो आज हम आपको इसी के बारे में बताएंगे कि तुलसी के माला को धारण करने के क्या नियम हैं और इससे जुड़ी जरूरी बातें।

क्या हाथ में तुलसी की माला पहनना ठीक है?
1-तुलसी की माला अगर आप भी हाथ में पहनते हैं तो ऐसा करना आज से ही बंद कर दें। असल में तुलसी की माला को हाथ में धारण करने की सख्त मनाही है। शास्त्रों में ऐसा बताया गया है कि तुलसी की माला को हाथ में पहनने से दोष लगता है।

2-हाथों से हम काम करते हैं, खाना खाते हैं, कई तरह की चीजों को छूते हैं। इस कारण से शुद्धता रख पाना पूरी तरह से संभव नहीं है। ऐसे में अगर हाथ में तुलसी की माला होगी तो उसकी पवित्रता और शुद्धता भी भंग हो जाएगी और बुरा प्रभाव पड़ेगा।

3-तुलसी की माला हाथ में पहनने से उसकी दिव्यता नष्ट हो जाती है और सकारात्मक ऊर्जा के बदले में नकारात्मक ऊर्जा का संचार होने लगता है, जिसका सीधा प्रभाव सबसे पहले व्यक्ति के मन पर पड़ता है और उसे बुरे-बुरे ख्याल आने लग जाते हैं।

4-तुलसी की माला हाथ में पहनने से भगवान विष्णु रुष्ट हो जाते हैं और मां लक्ष्मी की कृपा भी चली जाती है। घर में मां लक्ष्मी का वास खत्म हो जाता है। घर की आर्थिक स्थिति बिगड़ने लगती है और धन संबंधी परेशानियां जीवन में आनी शुरू हो जाती हैं।
5-तुलसी की माला हाथ में धारण करने के बाद ग्रह दोष जन्म लेता है। कुंडली में ग्रहों की स्थिति खराब होती है और अशुभ परिणाम दिखने लगते हैं।

यह भी पढ़ें : आप भी पहनना चाहते हैं कछुए वाली अंगूठी, तो जानिए क्या है इसे धारण करने का नियम

छतीसगढ़ की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक 
मध्यप्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
उत्तर प्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
दिल्ली की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
पंजाब की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
English में खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
खेल की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
मनोरंजन की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक