Vastu tips: ज्योतिष शास्त्र में घर के लिए कई तरह के उपाय आजमाने की सलाह दी जाती है। ऐसा माना जाता है, कि घर के मुख्य द्वार का आपके पूरे घर से गहरा संबंध है। यह उस दहलीज के रूप में कार्य करता है जिसके माध्यम से सकारात्मक और नकारात्मक दोनों ही तरह की ऊर्जाएं हमारे घर के भीतर प्रवेश करती हैं। इसके साथ ही अपने घर के मुख्य द्वार पर आपको सकारात्मकता को बढ़ाने और नकारात्मकता को दूर करने के लिए कई उपाय आजमाने की सलाह दी जाती है।

इन्ही उपायों में से एक उपाय है मुख्य द्वार पर कपूर का पानी छिड़कने का। मुख्य दरवाजे पर कपूर का पानी छिड़कना ज्योतिषीय महत्व के साथ समृद्धि लाने का भी एक बड़ा कारण बन सकता है। कपूर को अपने शुद्धिकरण गुणों के लिए एक सामग्री माना जाता है और कहा जाता है कि इसमें हमारे आस-पास की ऊर्जा को शुद्ध और पवित्र करने की क्षमता होती है। आइए जानते हैं इसके और क्या-क्या फायदे हैं।

ऊर्जा का शुद्धिकरण

ऐसा माना जाता है कि आपके घर का मुख्य प्रवेश द्वार बाहरी वातावरण और घर के बीच ऊर्जा के केंद्र बिंदु के रूप में कार्य करता है। मुख्य द्वार पर कपूर का पानी छिड़कने से घर में प्रवेश करने वाली कोई भी ऊर्जा शुद्ध हो जाती है, जिससे किसी भी तरह की नकारात्मकता या अशुभ प्रभाव दूर हो जाते हैं। यह शुद्धिकरण प्रक्रिया घर में शांति और समृद्धि के लिए अनुकूल सौहार्दपूर्ण माहौल बनाती है।

बाधाएं होती हैं दूर 

ज्योतिष जीवन के विभिन्न पहलुओं में बाधाओं और चुनौतियों के लिए कुछ अशुभ ग्रहों के प्रभाव को जिम्मेदार मानता है। अशुभ ग्रहों के दुष्प्रभाव को कम करने और आपकी प्रगति में बाधा डालने वाली सभी बाधाओं को दूर करने के लिए मुख्य द्वार पर कपूर का पानी छिड़कना एक प्रभावी उपाय माना जाता है। यह पानी घर के चारों ओर एक सुरक्षा कवच बनाता है और नकारात्मक शक्तियों को दूर करता है। यदि आप नियमित रूप से कपूर के पानी का छिड़काव घर के मुख्य द्वार पर करती हैं, तो इससे आपके जीवन में सफलता और विकास को बढ़ावा मिलता है।

समृद्धि में होती है वृद्धि 

मान्यता है, कि घर में समृद्धि और प्रचुरता को आकर्षित करने के लिए मुख्य द्वार पर सकारात्मक ऊर्जा की उपस्थिति आवश्यक है। कपूर का पानी छिड़कने से परोपकारी ग्रह ऊर्जाओं का आशीर्वाद प्राप्त होता है, विशेष रूप से समृद्धि और धन से जुड़ी ऊर्जाओं का। यह वित्तीय विकास और स्थिरता के लिए अनुकूल माहौल तैयार करता है, जिससे भौतिक समृद्धि की प्राप्ति आसान हो जाती है।

मानसिक शांति को मिलता है बढ़ावा 

कपूर शारीरिक और आध्यात्मिक रूप से अपने शांत और सुखदायक गुणों के लिए प्रसिद्ध है। मुख्य दरवाजे पर कपूर का पानी छिड़कने से घर में शांत वातावरण बनता है, मानसिक शांति और भावनात्मक कल्याण को बढ़ावा मिलता है। कपूर की सुगंध मन पर शुद्धिकरण के प्रभाव डालती है और स्पष्टता, सकारात्मकता और आंतरिक सद्भाव को बढ़ावा देती है।

नकारात्मक प्रभावों से मिलती है सुरक्षा 

मुख्य प्रवेश द्वार को नकारात्मक ऊर्जाओं के प्रति संवेदनशील माना जाता है। कपूर का पानी छिड़कना एक सुरक्षात्मक बाधा के रूप में कार्य करता है, जो घर को अशुभ प्रभावों और मानसिक हमलों से बचाता है। यह पानी दैवीय ऊर्जा का एक कवच बनाता है जो नकारात्मकता को दूर करता है और घर के सदस्यों की सुरक्षा करने में मदद करता है।

मिलता है दैवीय आशीर्वाद

कपूर हिंदू अनुष्ठानों और समारोहों में एक पवित्र सामग्री मानी जाती है, जिसे अक्सर पूजा के दौरान इस्तेमाल किया जाता है। पूजा के समय आरती में व देवताओं को प्रसाद के रूप में चढ़ाने के लिए इसका उपयोग किया जाता है। मुख्य दरवाजे पर कपूर का पानी छिड़कने से घर में दैवीय आशीर्वाद आता है, जिससे शुभ ग्रहों की ऊर्जा और दिव्य प्राणियों की उपस्थिति का आह्वान होता है। यह अभ्यास दैवीय शक्तियों के साथ आध्यात्मिक संबंध को बढ़ावा देता है, जिससे निवासियों के लिए दैवीय मार्गदर्शन और सुरक्षा मिलती है।

यह भी पढ़ें : इस ज्येष्ठ माह आएंगे वट सावित्री और गंगा दशहरा जैसे प्रमुख व्रत-त्यौहार, पूरी लिस्ट देखें यहां …