Mid Cap Funds Returns: अगर आप इन दिनों म्यूचुअल फंड में निवेश करने की योजना बना रहे हैं तो मिड कैप फंड एक अच्छा विकल्प हो सकता है। इस फंड कैटेगरी ने पिछले 1 साल में 82% से ज्यादा का रिटर्न दिया है। अगर आप जोखिम ले सकते हैं तो मिड कैप फंड में निवेश आपको अच्छा मुनाफा दे सकता है।

सबसे पहले जानिए कि मिड कैप म्यूचुअल फंड क्या हैं

मिड कैप म्यूचुअल फंड एक फंड है जो मुख्य रूप से मिड कैप कंपनियों के शेयरों में निवेश करता है। मिड-कैप कंपनियां वे हैं जिनका मार्केट कैप 5,000 करोड़ रुपये से अधिक, लेकिन 20,000 करोड़ रुपये से कम है। मार्केट कैप के मामले में 101वें से 200वें स्थान पर रहने वाली कंपनियों को मिड-कैप कंपनियां भी कहा जाता है।

अगर आपमें जोखिम लेने की क्षमता है तो ही निवेश करें

मिड-कैप फंड में लार्ज-कैप फंड की तुलना में अधिक जोखिम होता है। इसलिए इस फंड में केवल उन्हीं लोगों को निवेश करना चाहिए जो अपने निवेश में अधिक जोखिम ले सकते हैं। इसके अलावा लंबी अवधि के लिए यह एक अच्छा निवेश है. ऐसे में अगर आप लंबी अवधि यानी 5 साल से ज्यादा के लिए निवेश करना चाहते हैं तो इसमें निवेश कर सकते हैं।

आप पोर्टफोलियो का 20 से 30% निवेश कर सकते हैं

एक्सपर्ट्स के मुताबिक इसमें पोर्टफोलियो का 20 से 30 फीसदी निवेश करना सही रहेगा. यानी अगर आपके पास निवेश करने के लिए कुल 100 रुपये हैं तो आप इसमें 20 से 30 रुपये तक निवेश कर सकते हैं. लंबी अवधि के लिए इसमें निवेश करना फायदेमंद रहेगा.

एसआईपी के जरिए निवेश करना बेहतर रहेगा

म्यूचुअल फंड में एक साथ पैसा लगाने की बजाय सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान यानी एसआईपी के जरिए निवेश करना चाहिए। एसआईपी के जरिए आप हर महीने एक निश्चित रकम निवेश करते हैं। इससे जोखिम और भी कम हो जाता है, क्योंकि इस पर बाजार के उतार-चढ़ाव का ज्यादा असर नहीं होता है।

यह भी पढ़ें : Google Bought Stake in Flipkart: गूगल ने फ्लिपकार्ट में खरीदी हिस्सेदारी, जानिए कितने हजार करोड़ का निवेश?