आम एक ऐसे फल है, जो गर्मियों में ही आता है लेकिन एक किसान ने आम को खास बनाकर कमाल कर दिया. किसान ने आम के एक ऐसे पौधे को विकसित किया है, जिसमें सालभर आम आते हैं. इस खास नस्ल का नाम योगी-1 है. इस किस्म को विकसित करने वाले बांका जिला के अमरपुर प्रखंड के लौगाय गांव निवासी राजीव कुमार ने 6 साल की मेहनत के बाद तैयार किया. इस दौरान कई बार असफलता भी हाथ लगी, लेकिन अंत में 2021 में इस वैरायटी पर सफलता मिली और आज योगी 1 वैरायटी के पौधों में आप टिकोला, मंजर और आम एक साथ देख सकते हैं. यह आम का पेड़ साल भर आम देता है.


किसान बताते हैं कि वह 2015 से ही बागवानी की ओर अग्रसर हो गए थे, जिसके बाद 8 बीघा के प्लॉट में कई प्रकार के फल, फूल की बागवानी शुरू कर दी. आज हमारे पास कुल 32 वैरायटी के आम के पौधे हैं, जिसमें कुछ ऐसे पौधे भी हैं, जिसमें एक ही पौधे में 8 नस्ल के आम मिल जाएंगे. विश्वविद्यालय के कई वैज्ञानिक यहां आकर इस नई वैरायटी के आम की जांच कर चुके हैं. वे भी यह देखकर काफी आश्चर्य हुए.
इस नई वैरायटी का नाम सुनते ही लोग काफी संख्या में देखने के लिए पहुंचते हैं और देखकर काफी खुश होते हैं. योगी-1 आम का वजन करीब 500 ग्राम से लेकर 750 सौ ग्राम तक होता है, जो काफी स्वादिष्ट है. वहीं, इस आम की कीमत की बात की जाए तो ये 20 से 25 रुपए किलो से अधिक में मिलता है. जबकि सीजन ऑफ होने के बाद इस आम की कीमत 350 से 400 रुपये प्रति किलो पहुंच जाती है.