शेख आरिफ, श्योपुर। मध्यप्रदेश में बीषण गर्मी पड़ रही है। सोमवार को श्योपुर जिले का अधिकतम तापमान 48 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया। इसे देखते ही कूनो नेशनल पार्क प्रबंधन ने चीतों और शावकों के ठिकानों के आसपास पाइपलाइन से पानी का स्प्रे शुरू कर दिया है। जिससे चीते और शावक गर्मी में राहत महसूस कर सके। पिछली बार भीषण गर्मी और लू से 3 शावकों की मौत हो गई थी। कई अन्य शावकों की मौत भी डी हाइड्रेशन सहित अन्य कारणों से थी।

कूनो में गर्मी से बचाव के वीडियो और फोटो शेयर

कूनो नेशनल पार्क के डीएफओ आर थिरुकुराल ने कूनो में गर्मी से बचाव के वीडियो और फोटो सोशल मीडिया पर शेयर की हैं। वीडियो में वन कर्मी जंगल के गड्ढे और नालों में पानी भरते हुए, चीतों के आसपास की जगह पर पानी का स्प्रे करते हुए दिखाई दे रहे हैं। वन्य जीव विशेषज्ञों का मानना है कि, गर्मी के सीजन में जिन पेड़ पौधों को पानी मिलता रहेगा वह हरे भरे हो जाएंगे और हरे भरे पेड़ पौधे वन्य जीवों को छांव देने के साथ बड़े हुए तापमान में वन्यजीवों को राहत भी देंगे। कूनो के लिए यह पहला प्रयोग है। जो मुख्य रूप से चीतों और उनके शावकों को इस भीषण गर्मी में बचाने के लिए किए जा रहे हैं।

कूनो नेशनल पार्क में 27 चीते मौजूद

बता दें कि, कूनो नेशनल पार्क में 13 चीते और 14 शावकों सहित कुल 27 चीते मौजूद हैं, जिनमें से 25 बाड़ों में और एक नर व मादा सहित 2 चीते खुले जंगल में हैं। फिलहाल सभी पूरी तरह से सुरक्षित हैं। इस बारे में कूनो नेशनल पार्क के सीसीएफ उत्तम शर्मा का कहना है कि, 48 डिग्री टेंपरेचर में चीते और शावकों को गर्मी से बचाने हर तरह की तैयारी में जुटे है।

Weather Update: MP में गर्मी ने तोड़ा 20 सालों का रिकॉर्ड, तापमान अर्धशतक के करीब;

Lalluram.Com के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें.
https://whatsapp.com/channel/0029Va9ikmL6RGJ8hkYEFC2H