राहुल परमार, देवास. मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के देवास जिले के खिवनी वन्य प्राणी अभ्यारण्य (Kheoni Wildlife Sanctuary) से एक रोमांचित करने वाला वीडियो आया है. यहां बाघिन मीरा (Tigress Meera Kheoni) और बाघ युवराज (Tiger Yuvraj) दोनों एक साथ अभ्यारण्य के ट्रैप कैमरों में कैद हुए हैं. वीडियो में देखा जा सकता है कि मीरा और युवराज दोनों दौड़ते हुए नजर आ रहे हैं.

बाघ-बाघिन अपने शावकों के साथ मस्ती करते कैमरे में कैद हुए. सभी एक के पीछे एक भागते दिखे. अभ्यारण्य में रानी व युवराज के 4 शावक बच्चे हैं, जो क्षेत्र में अक्सर देखे जाते हैं. इस बार खिवनी के घास के मैदान में दौड़ लगाते पाए गए.

Read More: अभिनेत्री वाणी कपूर और राशि खन्ना ने किए बाबा महाकाल के दर्शन, भस्म आरती में हुईं शामिल, नंदी हॉल में बैठकर की पूजा अर्चना 

बता दें खिवनी में अनुपम प्राकृतिक सौंदर्य के बीच लगातार मनोहारी दृश्य समय-समय पर देखने को मिलते हैं. जिले के अंतिम छोर पर स्थित 134.77 वर्ग किलोमीटर में फैले अभ्यारण्य में भारत के राष्ट्रीय पशु एवं टाइगर स्टेट के द्योतक बाघ का प्राकृतिक आवास है. यहां तेंदुआ, भालू, लकड़बग्घा, लोमड़ी, चीतल, नीलगाय, चौसिंगा, जंगली सुअर जैसे कई वन्यप्राणी प्राकृतिक आवास में रह रहे हैं.

Read More: खिवनी अभ्यारण में बढ़ा बाघों का कुनबा: तीन शावकों के साथ दिखे युवराज और मीरा, वीडियो आया सामने

मालवा के पठार एवं विंध्याचल पर्वत मालाओं के मध्य बसा यह अभ्यारण्य देवास एवं सीहोर जिले में फैला हुआ है. नर्मदा की सहायक नदियां जामनेर व बालगंगा नदी का उद्गम स्थल भी अभ्यारण्य में है. अभ्यारण्य की स्थापना वर्ष 1955 में मध्य प्रदेश के गठन के पूर्व तत्कालीन होलकर शासकों द्वारा वन्य वाणी संरक्षण के उद्देश्य से की गई थी.

Read More: ठंडा ठंडा कूल कूलः कूनो नेशनल पार्क में जानवरों को गर्मी से बचाने पानी का स्प्रे, पिछले साल लू से तीन शावकों की हुई थी मौत

Lalluram.Com के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें.
https://whatsapp.com/channel/0029Va9ikmL6RGJ8hkYEFC2H