नई दिल्ली . राजधानी के 5 प्रमुख यूनिवर्सिटी में JEE मेंस के आधार पर बीटेक के दाखिले का इंतजार ज्ल्द समाप्त होने वाला है. बहुत संभावना है कि इसी सप्ताह से दाखिले शुरू हो जाएंगे.

इन संस्थानों में दाखिला के लिए लिए ज्वाइंट एडमिशन काउंसलिंग (जैक) की व्यवस्था की गई है. दिल्ली प्रौद्योगिकी यूनिवर्सिटी (DTU) इस बार नोडल यूनिवर्सिटी है और यही इसको आयोजित करेगा. पहले यह काउंसलिंग पिछले सप्ताह शुरू होने वाली थी. जल्द ही जैक की वेबसाइट पर पूरी जानकारी साझा की जाएगी. उम्मीद है कि 30 या 31 मई तक काउंसलिंग शुरू हो जाएगी. उन्होंने बताया कि इस बारे में पूरी जानकारी अपलोड कर दी जाएगी.

6000 से अधिक सीटें दिल्ली सरकार के अधीन कार्यरत 5 यूनिवर्सिटी में 6000 से अधिक सीटों पर दाखिला होगा. काउंसलिंग से संबंधित एक अधिकारी ने बताया कि जेईई मेन के अंकों के आधार पर ही काउंसलिंग होगी और अभ्यर्थी 6,372 निर्धारित सीटों पर दाखिला ले सकेंगे. सीटों की संख्या इस साल बढ़ने की संभावना है.

ज्ञात हो कि इन यूनिवर्सिटी में दिल्ली से 12वीं उत्तीर्ण छात्रों के लिए 85 % सीटें आरक्षित होती हैं. 15 % सीटें दिल्ली के बाहर के छात्रों के लिए होती हैं. आरक्षण के नियमों का भी इसके तहत पालन किया जाता है. आईजीडीटीयूडब्ल्यूए और NSUT में बीटेक के अलावा 5 साल के बी आर्किटेक्चर के लिए भी दाखिले की भी कांउसलिंग होगी.

दिल्ली के इन 5 प्रमुख यूनिवर्सिटी में होंगे दाखिले

● दिल्ली टेक्नॉलजिकल यूनिवर्सिटी

● इंदिरा गांधी दिल्ली टेक्निकल यूनिवर्सिटी फॉर वीमेन

● इंद्रप्रस्थ इंस्टिट्यूट ऑफ इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी

● नेताजी सुभाष यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नॉलजी (एनएसयूटी)

● दिल्ली स्किल एंड आंत्रप्रेन्योरशिप यूनिवर्सिटी (डीएसयूई)

यहां रजिस्ट्रेशन कराएं

रजिस्ट्रेशन के लिए वेबसाइट jacdelhi.admissions.nic.in महत्वपूर्ण है. काउंसलिंग के लिए अभ्यर्थी इस वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. दाखिला संबंधी सभी जानकारी अभ्यर्थियों को यहीं से मिल जाएगी. किस संस्थान में बीटेक दाखिला की कितनी फीस है, यह संबंधित संस्थान की वेबसाइट के अलावा जैक की वेबसाइट पर जल्द अपलोड की जाएगी. अभ्यर्थी को कांउसलिंग के समय अपने शैक्षणिक प्रमाणपत्रों के अलावा अन्य प्रमाणपत्रों की भी जानकारी देनी होगी.