जयपुर. हैरिटेज लुक में बने जुलाई तक हज फ्लाइट्स का अराइवल टर्मिनल- Jaipur Airport का टर्मिनल-1 (सांगानेर थाने की तरफ) के निर्माण कार्य लगभग पूरे हो चुके हैं. इसे दिवाली पर (अक्टूबर के अंतिम सप्ताह में) शुरू किया जा सकता है. जयपुर एयरपोर्ट प्रशासन 11 साल बाद सांगानेर एयरपोर्ट से फिर से फ्लाइट संचालन शुरू करेगा. फिलहाल टर्मिनल-1 से हज यात्रियों के लिए फ्लाइट संचालित हो रही है.

अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस होगा एयरपोर्ट
एयरपोर्ट प्रशासन ने 16 जुलाई 2013 में सांगानेर एयरपोर्ट से फ्लाइट संचालन बंद कर दिया था. इससे पहले यहां से इंटरनेशनल फ्लाइट संचालित होती थी. उसके बाद से यहां से केवल कार्यालय के कामकाज हो रहे है. लेकिन अब अक्टूबर, 2024 से यहां से फिर से नियमित रूप से इंटरनेशनल फ्लाइट चलेंगी. इस बीच एयरपोर्ट प्रशासन ने यहां पर नई एक्स रे मशीनें, बैगेज हैंडलिंग सिस्टम, कन्वेयर बेल्ट सहित तमाम अत्याधुनिक सुविधाएं विकसित की हैं.

बता दें, टर्मिनल 1 के आउटर में 200 से अधिक क्षमता की कार पार्किंग विकसित की गई है. टर्मिनल की पहली मंजिल पर एयरपोर्ट कार्यालय और सीआईएसएफ कार्यालय संचालित होते रहेंगे, जबकि ग्राउंड फ्लोर से यात्रियों का आवागमन होगा. एयरपोर्ट प्रशासन पहले चरण में यहां से इंटरनेशनल फ्लाइट्स का संचालन करेगा. वहीं यहां से नॉन शेड्यूल्ड यानी चार्टर फ्लाइट्स का मूवमेंट भी संचालित किया जा सकता है.

Jaipur Airport के टर्मिनल-1 पर यह सुविधाएं उपलब्ध
यह टर्मिनल भवन करीब 67 करोड़ की लागत से बनाया गया है. 11500 वर्ग मीटर क्षेत्र में बिल्डिंग व 2 मंजिला भवन बनाया गया है. कस्टम्स के 8 काउंटर एयरपोर्ट बिल्डिंग में स्थापित किए गए है. इमिग्रेशन के लिए 10 काउंटर डिपार्चर एरिया में बनाए गए है. एयरलाइंस के लिए डिपार्चर एरिया में 10 चैक इन काउंटर, यात्रियों के लिए साउंड फ्लोर पर 2 बोर्डिंग गेट बनाए गए है. वहीं 3 एक्सबिस मशीनें लगाई गई है, जिनसे सुरक्षा जांब पूरी होगी. टर्मिनल-1 पर करीब 200 से अधिक सुरक्षा जवानों की तैनाती होगी.

यह भी पढ़ें : Neet-UGC के अभ्यर्थियों के लिए जरूरी खबर, Answer Key और रिस्पॉन्स शीट जल्द होगी जारी…