T20 world Cup 2024: अमेरिका और वेस्टइंडीज की संयुक्त मेजबानी में 2 जून से शुरू होने जा रहे टी20 वर्ल्ड कप के 25 जून को न्यूयॉर्क के लिए रवाना हुआ टीम इंडिया का पहला बैच न्यूयॉर्क पहुंच गया चुका है. BCCI ने टीम के न्यूयॉर्क पहुंचने का वीडियो शेयर किया था. इसके बाद संजू सैमसन, यशस्वी जायसवाल और युजवेंद्र चहल के लिए न्यूयॉर्क की उठान भरी थी. इस बीच उप कप्तान हार्दिक पंड्या भारतीय ने टीम इंडिया से जुड़ने की जानकारी सोशल मीडिया पर शेयर की है. बता दें कि अब सिर्फ विराट कोहली और रिंकू सिंह ही ऐसे खिलाड़ी है जिन्होंने अब तक अमेरिका के लिए उड़ान नहीं भरी है.

बता दें कि टीम इंडिया के पहले बैच में रोहित शर्मा, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत, शिवम दुबे, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव और अक्षर पटेल शामिल थे। रिजर्व खिलाड़ी शुभमन गिल और खलील अहमद भी टीम के साथ गए थे. इसके बाद संजू सैमसन, यशस्वी जायसवाल और युजवेंद्र चहल के लिए न्यूयॉर्क की उठान भरी थी.

पंड्या ने इंस्टग्राम पर शेयर की तस्वीर

उप कप्तान पंड्या भारतीय टीम के पहले बैच के साथ अमेरिका नहीं गए थे. उन्होंने बीसीसीआई से थोड़ा वक्त मांगा था और अमेरिका बाद में जाने की बात कही थी. हार्दिक पंड्या ने बुधवार को इंस्टग्राम पर एक तस्वीर पोस्ट की. इसमें उन्हें किसी मैदान पर देखा जा सकता है. हार्दिक ने इस पोस्ट के साथ लिखा, ‘नेशनल ड्यूटी पर.’ इस पोस्ट पर उनके फैंस के ढेरों कॉमेंट आए हैं और पंड्या को शुभकामनाएं दी गई हैं. बता दें, हार्दिक आईपीएल लीग चरण के पूरा होने के बाद ब्रिटेन चले गये थे, ऐसे में उन्होंने टीम के साथ ट्रेवल नहीं किया था.

1 जून को बांग्लादेश के खिलाफ वार्म-अप मैच

बता दें कि टीम इंडिया अपने वर्ल्ड कप अभियान की शुरुआत से पहले सिर्फ एक अभ्यास मैच खेलेगा. यह मैच 1 जून को बांग्लादेश के खिलाफ नए बने नास्साउ काउंटी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में होगा. इसी मैदान पर भारत अपने लीग चरण के तीन मैच खेलेगा, जिसमें 9 जून को पाकिस्तान के खिलाफ महामुकाबला भी शामिल है.

5 जून को आयरलैंड से होगा पहला मुकाबला

भारत का विश्व कप अभियान पांच जून को न्यूयॉर्क में ग्रुप ए के प्रतिद्वंद्वी आयरलैंड के खिलाफ मैच से शुरू होगा. भारतीय टीम नौ जून को बहु प्रतीक्षित मुकाबले में पाकिस्तान से भिड़ेगी. भारत का 12 जून को अमेरिका से मुकाबला होगा. भारतीय टीम फिर फ्लोरिडा जायेगी जहां वह 15 जून को कनाडा से भिड़ेगी.

देर से टीम से जुड़ेंगे कोहली-रिंकू

बता दें कि टी20 वर्ल्ड कप के लिए घोषित की गई टीम इंडिया के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली और रिजर्व खिलाड़ी रिंकू सिंह अब तक अमेरिका नहीं पहुंचे है. 5 जून को आयरलैंड के खिलाफ मुकाबले से पहले टीम इंडिया को बांग्लादेश के खिलाफ एक वॉर्म-अप मैच खेलना है, लेकिन विराट इसका हिस्सा नहीं होंगे। दरअसल, आईपीएल 2024 में दमदार फॉर्म में नजर आए विराट ने मिनी ब्रेक लिया है और वह सीधा 5 जून को आयरलैंड के खिलाफ भारतीय टीम के लिए टी20 वर्ल्ड कप का पहला मैच खेलते हुए नजर आ सकते हैं। वहीं रिंकू सिंह भी निजी कारणों के चलते अब तक अमेरिका के लिए रवाना नहीं हुए है. सूत्रों के मुताबिक ये दोनों खिलाड़ी 30 मई को अमेरिका के लिए रवाना हो सकते है.

T20 WC के लिए चुनी गई भारतीय टीम

रोहित शर्मा (कप्तान), हार्दिक पंड्या (उपकप्तान), यशस्वी जायसवाल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, संजू सैमसन, ऋषभ पंत, शिवम दुबे, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, अर्शदीप सिंह, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज.

रिजर्व : शुभमन गिल, खलील अहमद, रिंकू सिंह, आवेश खान.

भारत ने 2007 में जीता था टी-20 वर्ल्ड कप

साल 2007 में पहला टी-20 वर्ल्ड कप खेला गया था जिसे भारतीय टीम ने धोनी की कप्तानी में जीता था. टी-20 वर्ल्ड कप में वेस्टइंडीज का बोलबाला रहा है. वेस्टइंडीज और इंग्लैंड ने दो बार खिताब जीता है तो वहीं, भारत, पाकिस्तान और श्रीलंका की टीम केवल एक बार खिताब जीतने में सफल रही है. वेस्टइंडीज की टीम 2012 और 2016 में खिताब जीतने में सफल रही थी. वहीं, इंग्लैंड ने 2010 और 2022 में खिताब जीतने का कमाल किया था. इस बार पहली बार अमेरिका को कई बड़ा आईसीसी इंवेंट खेला जा रहा है.

T20 वर्ल्ड कप 2024 के चार ग्रुप

TeamGroup AGroup BGroup CGroup D
Team 1भारत (India)इंग्लैंड (England)न्यूजीलैंड (New Zealand)साउथ अफ्रीका (South Africa)
Team 2पाकिस्तान (Pakistan)ऑस्ट्रेलिया (Australia)वेस्टइंडीज (West Indies)श्रीलंका (Sri Lanka)
Team 3आयरलैंड (Ireland)नामीबिया (Namibia)अफगानिस्तान (Afghanistan)बांग्लादेश (Bangladesh)
Team 4कनाडा (Canada)स्कॉटलैंड (Scotland)युगांडा (Uganda)नीदरलैंड्स (Netherlands)
Team 5अमेरिका (USA)ओमान (Oman)पापुआ न्यू गिनी (Papua New Guinea)नेपाल (Nepa

Lalluram.Com के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें.
Read More:- https://whatsapp.com/channel/0029Va9ikmL6RGJ8hkYEFC2H