Ghazipur Lok Sabha Election 2024. गाजीपुर लोकसभा सीट को हाई प्रोफाइल माना जाता है. फिलहाल यहां से अफजाल अंसारी सांसद हैं, जो 2019 के चुनाव सपा-बसपा गठबंधन से बसपा से जीते थे और मनोज सिन्हा को ही हराया था. अबकी बार भी अफजाल अंसारी चुनाव मैदान में हैं, लेकिन इस बार सपा के सिंबल पर लड़ रहे हैं. भाजपा से पारसनाथ राय मैदान में हैं. वहीं बसपा ने डॉ. उमेश कुमार सिंह को प्रत्याशी बनाया है.

अफजाल अंसारी 2004 में भी गाजीपुर लोकसभा सीट से सांसदी का चुनाव जीत चुके हैं. अंसारी ने अपने लगभग चार दशक के राजनीतिक करियर में कुल 5 बार विधानसभा और दो बार लोकसभा चुनाव जीत चुके हैं. 2024 का लोकसभा चुनाव गाजीपुर में काफी दिलचस्प हो गया है. एक तरफ जहां चुनावी लड़ाई के अनुभवी खिलाड़ी हैं तो वहीं दूसरी तरफ यानी की भाजपा की तरफ से पारस नाथ राय हैं. पारस नाथ राय जम्मू-कश्मीर के एलजी और गाजीपुर के पूर्व सांसद व पूर्व मंत्री मनोज सिन्हा के करीबी माने जाते हैं, जिनका यह पहला लोकसभा चुनाव है. वहीं बसपा ने डॉ. उमेश कुमार को चुनावी मैदान पर उतारा है.

इसे भी पढ़ें – Ghosi Lok Sabha Election : घोसी सीट पर त्रिकोणीय मुकाबला, सुभासपा, सपा या बसपा किसकी होगी जीत?

अफजाल अंसारी ने बनाया बी ये प्लान

बता दें कि अफजाल अंसारी के खिलाफ निचली अदालत के सजा के फैसले पर अब हाईकोर्ट से भी फैसला आने वाला है और यह कभी भी आ सकता है. ऐसे में संभावनाओं के बीच मौके की तलाश करते हुए अफजाल अंसारी ने अपनी बेटी नुसरत को भी निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर चुनाव लड़ा दिया है. इस फैसले को एक बैकअप के तौर पर माना जा रहा है.

लगातार दो बार किसी को नहीं मिली जीत

गाजीपुर लोकसभा सीट पर 1952 से 17 बार चुनाव हुए हैं. जिसमें सात बार यह सीट कांग्रेस के कब्जे में रही है. गाजीपुर लोकसभा ने एक बार निर्दलीय को भी मौका दिया है. 1989 में कांग्रेस विरोधी लहर के दौरान यहां से निर्दलीय जगदीश कुशवाहा चुनाव जीत चुके हैं. एक बार यह सीट वामपंथियों के पास भी रही है. 1991 में इस सीट से सीपीआई के विश्वनाथ शाष्त्री भी चुनाव जीत चुके हैं. समाजवादी पार्टी को यहां तीन बार जीत हासिल हुई है तो भाजपा को चार बार जीत हासिल हुई है. 2014 में यह भाजपा के कब्जे में थी, तो 2019 में सपा-बसपा गठबंधन उम्मीदवार अफजाल अंसारी ने इस बर जीत हासिल की थी. गाजीपुर लोकसभा सीट से कभी कोई लगातार दो बार चुनाव नहीं जीत पाया है.

छत्तीसगढ़ की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
उत्तर प्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
लल्लूराम डॉट कॉम की खबरें English में पढ़ने यहां क्लिक करें
खेल की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
मनोरंजन की बड़ी खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक