Bansgaon Lok Sabha Election 2024. उत्तर प्रदेश की बांसगांव सीट अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित है. तीसरे लोकसभा चुनाव (1962) से अस्तित्व में आई गोरखपुर जिले की बांसगांव लोकसभा सीट शुरू से ही अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित है. बसपा को छोड़कर यहां से भाजपा, कांग्रेस और सपा ने जीत का परचम लहराया है. 18वें लोकसभा चुनाव में इस सीट पर त्रिकोणीय मुकाबला दिखाई दे रहा है. इस सीट पर भाजपा के कमलेश पासवान को लगातार तीन बार जीत हासिल हुई है. अगर इस बार भी पासवान को कामयाबी मिलती है तो लगातार चौथी बार यहां से सांसद बनने का रिकार्ड बन जाएगा.

बांसगांव सीट ओम प्रकाश पासवान के लिए जानी जाती है, जिनकी हत्या के बाद उनकी पत्नी सुभावती पासवान साल 1996 में यहां से सांसद चुनी गई थीं. उनके ही पुत्र कमलेश पासवान यहां पिछली बार जीत की हैट्रिक लगा चुके हैं और इस बार चौथी जीत दर्ज करने के लिए तत्पर नजर आ रहे हैं. कमलेश 2009, 2014 व 2019 के तीन चुनाव लगातार जीत चुके हैं. इस बार उन्हें जीत मिली तो कांग्रेस नेता महावीर प्रसाद के रिकार्ड की बराबरी करने के साथ ही लगातार चार जीत दर्ज करने का नया रिकार्ड भी बना देंगे. उनसे पहले इस सीट पर कांग्रेस नेता महावीर प्रसाद ने भी चार बार जीत हासिल की थी, जिसमें तीन लगातार जीत दर्ज करके हैट्रिक लगाई थी. महावीर प्रसाद 1980, 1984 व 1989 के लोकसभा चुनाव में लगातार जीते थे. साल 2004 में वह चौथी बार जीते थे. इस तरह वह लगातार चार जीत नहीं दर्ज कर पाए थे.

इसे भी पढ़ें – Ghazipur Lok Sabha Election: गाजीपुर में पिछली बार बसपा से जीते थे अफजाल अंसारी, इस चुनाव में सपा के सिंबल पर भाजपा और बसपा को दे रहे चुनौती

कांग्रेस के टिकट पर भाग्य आजमा रहे सदल प्रसाद को जनता का आशीर्वाद मिला तो तीन बार रनर रहने के बाद पहली बार जीत दर्ज करने वाले प्रत्याशी बन जाएंगे. परिणाम बसपा के डाॅ. रामसमुझ के पक्ष में रहा तो उन्हें गोरखपुर व बस्ती मंडल की एकमात्र सुरक्षित सीट पर बसपा का खाता खोलने का श्रेय मिलेगा. लोकसभा चुनाव 2024 के सातवें चरण में बांसगांव लोकसभा सीट पर वोटिंग होगी. 1 जून को बांसगांव के लोग अपने प्रतिनिधि का चुनाव करने के लिए ईवीएम का बटन दबाएंगे. देशभर की लोकसभा सीटों के साथ ही बांसगांव सीट पर भी मतों की गिनती 4 जून 2024 को होगी. इसी दिन चुनाव के रिजल्ट की घोषणा की जाएगी.

छत्तीसगढ़ की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
उत्तर प्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
लल्लूराम डॉट कॉम की खबरें English में पढ़ने यहां क्लिक करें
खेल की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
मनोरंजन की बड़ी खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक