UP Lok Sabha Election Phase 7. लोकसभा चुनाव के छह चरणों की वोटिंग हो चुकी है. एक जून को सातवें चरण के मतदान होंगे, जिसका प्रचार आज शाम थम गया. सातवें चरण में आठ राज्यों और केंद्र शासित राज्यों की 57 सीटों पर वोटिंग होगी. इसमें उत्तर प्रदेश की 13 सीटों, बिहार की 8, ओडिशा की 6, झारखंड की 3, हिमाचल प्रदेश की 4, पश्चिम बंगाल की 9 और चंडीगढ़ की एक सीट शामिल हैं.  

उत्तर प्रदेश की महराजगंज, गोरखपुर, कुशीनगर, देवरिया, बांसगांव, घोसी, सलेमपुर, बलिया, गाजीपुर, चंदौली, वाराणसी, मिर्जापुर और रॉबर्ट्सगंज में 1 जून को मतदान होगा. इससे दो दिन पहले आज शाम 6 बजे से चुनाव प्रचार का शोर थम गया है. उत्तर प्रदेश में सातवें चरण की इन 13 लोकसभा सीटों के लिए 144 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं. इनमें 134 पुरुष और 10 महिला प्रत्याशी हैं. वहीं, सोनभद्र के दुद्धी (अजजा) विधानसभा उप चुनाव में 6 प्रत्याशी मैदान में हैं.

वाराणसी से तीसरी बार चुनाव लड़ रहे PM मोदी

13 लोकसभा सीटों में से 11 सीटें सामान्य श्रेणी की हैं और 2 आरक्षित हैं. इस चरण के 13 लोकसभा क्षेत्रों में महाराजगंज, गोरखपुर, कुशीनगर, देवरिया, बांसगांव (अजा), घोसी, सलेमपुर, बलिया, गाजीपुर, चन्दौली, वाराणसी, मिर्जापुर, राबर्ट्सगंज (अजा) हैं. मोदी-योगी के गढ़ में होने वाली निर्णायक लड़ाई पर सभी की निगाहें लगीं हैं. यूपी की सबसे अहम वाराणसी लोकसभा सीट से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीसरी बार चुनाव लड़ रहे हैं.

इसे भी पढ़ें – Bansgaon Lok Sabha Election: बांसगांव में त्रिकोणीय मुकाबला, कोई भी पार्टी का उम्मीदवार जीते बनेगा नया रिकार्ड

वहीं गोरखपुर की चर्चित सीट से भाजपा ने अभिनेता और मौजूदा सांसद रवि किशन को टिकट दिया है. उनका मुकाबला सपा नेता काजल निषाद से है. चंदौली सीट से केंद्रीय मंत्री महेंद्र नाथ पांडेय हैट ट्रिक लगाने के इरादे से मैदान में हैं. मीरजापुर से दो बार सांसद रह चुकी केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल का मुकाबला सपा के रमेश बिंद से है. गाजीपुर की लड़ाई भी रोचक है. सपा ने यहां से मुख्तार अंसारी के बड़े भाई अफजाल अंसारी को टिकट दिया है. अफजाल ने पिछले चुनाव में बसपा के टिकट पर इस सीट से जीत हासिल की थी.

घोसी सीट पर सबसे अधिक 28 उम्मीदवार

अंतिम चरण में सबसे अधिक 28 उम्मीदवार घोसी सीट पर हैं जबकि सबसे कम सात-सात उम्मीदवार वाराणसी व देवरिया में हैं. वहीं, महाराजगंज व बांसगांव में आठ-आठ, कुशीनगर व सलेमपुर में नौ-नौ, गाजीपुर, मीरजापुर व चंदौली में 10-10, राबर्ट्सगंज में 12 और गोरखपुर व बलिया सीट से 13-13, प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं. इन प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला 2,50,56,877 मतदाता करेंगे. इनमें 1,33,10,897 पुरुष, 1,17,44,922 महिला और 1058 थर्ड जेंडर हैं.

छत्तीसगढ़ की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
उत्तर प्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
लल्लूराम डॉट कॉम की खबरें English में पढ़ने यहां क्लिक करें
खेल की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
मनोरंजन की बड़ी खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक