Robertsganj Lok Sabha Election 2024. यूपी के सोनभद्र जिले का मुख्यालय रॉबर्ट्सगंज है. इसके ही नाम पर यहां की संसदीय सीट भी है. यह संसदीय सीट सुरक्षित है. रॉबर्ट्सगंज लोकसभा सीट 1962 में अस्तित्व में आई थी. इस सीट पर इस बार सपा के छोटेलाल खरवार और बसपा के धनेश्वर गौतम को अपना दल (एस) की महिला प्रत्याशी रिंकी कोल चुनौती दे रहीं हैं.

बता दें कि 1962 से लेकर 2019 तक यहां पर कुल 16 बार चुनाव हुए हैं, जिसमें से रॉबर्ट्सगंज की जनता ने सभी राजनीतिक दलों को नेतृत्व करने का मौका दिया है. तीन बार इस सीट पर कांग्रेस को जीत मिली चुकी है. एक बार जनता पार्टी, एक बार जनता दल और एक बार समाजवादी पार्टी को यहां पर जीत मिली है. वहीं, पांच बार भाजपा को और दो बार बहुजन समाज पार्टी को जीत मिली है. 2019 के चुनाव में पहली बार अपना दल के प्रत्याशी पकौड़ी लाल कोल को जीत मिली थी. पकौड़ी लाल को कुल 4,47,914 वोट मिले थे, जबकि सपा प्रत्याशी भाई लाल को 3,93, 578 वोट मिले थे. वहीं कांग्रेस के भगवती प्रसाद चौधरी को 35,269 वोट मिले थे.

इसे भी पढ़ें – Bansgaon Lok Sabha Election: बांसगांव में त्रिकोणीय मुकाबला, कोई भी पार्टी का उम्मीदवार जीते बनेगा नया रिकार्ड

इस लोकसभा चुनाव 2024 में भाजपा के एनडीए में शामिल अपना दल (एस) ने मौजूदा सांसद पकौड़ी लाल कोल की विधायक बहू रिंकी कोल को यहां मैदान में उतारा है. वहीं कांग्रेस के आइएनडीआइए में शामिल सपा ने भाजपा से सांसद रहे छोटेलाल खरवार को टिकट दिया है. पिछले चुनाव में सपा से गठबंधन के चलते गायब रही बसपा ने अबकी बार धनेश्वर गौतम पर दांव लगाया है.

छत्तीसगढ़ की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
उत्तर प्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
लल्लूराम डॉट कॉम की खबरें English में पढ़ने यहां क्लिक करें
खेल की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
मनोरंजन की बड़ी खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक