T20 World Cup: टी20 विश्व कप का पहला सीजन साल 2007 में हुआ था, तब से लेकर अब तक इस टूर्नामेंट के 5 सबसे सफल गेंदबाजों के बारे में जानिए.

T20 World Cup: आईपीएल 2024 के बाद अब  1 जून से शुरू होने जा रहे टी20 विश्व कप 2024  को लेकर फैंस में उत्साह है. सभी लोग इस मेगा टूर्नामेंट का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. इस बार टी20 विश्व कप का 8वां सीजन होना है, जो अमेरिकी और वेस्टइंडीज की धरती पर होना है. रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम इंडिया अपना दूसरा खिताब जीतने की कोशिश करेगी. इस टूर्नामेंट में जहां बल्लेबाजों का दबदबा दिखा तो वहीं 5 ऐसे गेंदबाज भी रहे, जिनके सामने बल्लेबाज रन बनाने को तरस गए.  नीचे जानिए इस टूर्नामेंट के पांच सबसे सफल गेंदबाजों के बारे में.

टी20 विश्व कप के 5 सबसे सफल गेंदबाज कौन?

  1. शाकिब अल हसन  (BAN)

टी20 विश्व कप में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड बांग्लादेश के पूर्व कप्तान शाकिब अल हसन के नाम हैं. शाकिब ने 36 मैचों में 47 शिकार किए हैं. बांग्लादेश का यह सीनियर खिलाड़ी इस वक्त तीनों फॉर्मेट में बेस्ट ऑलराउंडर है. वो गेंद और बल्ले से कमाल करते हैं. अगर कोई टर्न पिच मिल जाए तो वहां यह गेंदबाज घातक साबित होता है. शाकिब इस सीजन भी कमाल दिखाते नजर आएंगे. बांग्लादेश टीम में उन्हें जगह मिली है. इस बार बांग्लादेश की कमान नजमुल हसन शांतो संभाल रहे हैं.

  1. शाहिद अफरीदी (PAK)

टी20 विश्व कप में पाकिस्तान के पूर्व कप्तान और स्टाल ऑलराउंडर शाहिद अफरीदी का जलवा दिखा है. वे सबसे सफल टॉप 7 गेंदबाजों की लिस्ट में शामिल हैं. इस दिग्ग जने
34 मैचों में हिस्सा लिया, इस दौरान अपनी स्पिन गेंदबाजी से 39 विकेट निकाले. जब भी अफरीदी मैदान पर उतरते थे तो वो गेंद और बल्ले से पाकिस्तान को अहम योगदान देते थे. उन्होंने खुद के दम पर कई हारे हुए मैच भी जिताए थे. हालांकि अब वो संन्यास ले चुके हैं.

  1. लसिथ मलिंग (SL)

टी20 विश्व कप के इतिहास में लसिथ मलिंगा सबसे ज्यादा विकेट चटकाने वाले तीसरे गेंदबाज हैं. उन्होंने  31 मैचों में 38 शिकार किए हैं. इस गेंदबाज का एक्शन अनोखा है. मलिंगा अपने दौर के महान गेंदबाज  रहे, उनकी यॉर्कर गेंद को कोई भी तोड़ नहीं निकाल पाया. मलिंगा ने सालों तक अपनी धारदार गेंदबाजी का नजारा पेश किया था.

  1. सईद अजमल (PAK)

टी20 विश्व कप 2024 में सईद अजमल का जादू भी देखने मिला है. पाकिस्तान के इस पूर्व ऑलराउंडर ने अपनी स्पिन से क्रिकेट जगत में खास पहचान बनाई थी. वो पाकिस्तान के उन चुनिंदा स्पिनर्स में शामिल हैं, जिनके खिलाफ रन बनाना किसी भी बल्लेबाज के लिए मुश्किल होता था. टी20 विश्व कप के 23 मैचों में अजमल ने 36 विकेट निकाले हैं.

  1. अजंता मेंडिस (SL)

श्रीलंका से आने वाले इस स्पिनर ने अपनी फिरकी से एक से बढ़कर एक बल्लेबाजों को फंसाया था. जब मेंडिस ने इंटरनेशनल क्रिकेट में कदम रखा था तो उन्हें कोई भी नहीं समझ पाया था. वे लगातार विकेट लिए जा रहे थे. उन्होंने श्रीलंका के लिए विश्वकप में 21 मैच खेले, जिनमें 35 विकेट निकाले हैं. अब यह खिलाड़ी संन्यास ले चुका है.