अखिलेश बिल्लौरे, हरदा। मध्य प्रदेश के हरदा जिले में कलेक्टर ने प्राइवेट स्कूलों के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की है। कलेक्टर ने मनमानी फीस वसूली करने वाले 9 स्कूलों पर 2-2 लाख का जुर्माना लगाया है। इस कार्रवाई के बाद अन्य प्राइवेट स्कूल संचालकों में हड़कंप मच गया है।

सहायक संचालक शिक्षा बलवंत पटेल ने बताया कि जिन स्कूलों पर अर्थदंड लगाया गया है। इम्पिरियल पब्लिक स्कूल खिरकिया, संस्कार वेली पब्लिक स्कूल चारूवा, सरस्वती शिशु मंदिर सोडलपुर, नॉलेज पब्लिक स्कूल सोडलपुर, गौरव विद्या निकेतन रहटगांव, सेंट मेरी स्कूल टिमरनी, सन फ्लॉवर इंग्लिश मीडियम हायर सेकण्ड्री स्कूल हरदा, हरदा स्कूल ऑफ एजुकेशन तथा सरस्वती विद्या मंदिर हायर सेकेंडरी स्कूल हरदा शामिल है।

इनके अलावा 2 निजी स्कूलों लक्ष्मी हायर सेकेंडरी स्कूल टिमरनी और आदर्श बाल विकास हायर सेकेंडरी स्कूल सोडलपुर को फीस वृद्धि के लिए चेतावनी पत्र जारी किया गया है। जिले में अब तक कुल 15 स्कूलों पर 2-2 लाख रूपए जुर्माना लगाया जा चुका है। कलेक्टर आदित्य सिंह के निर्देश पर जिले के सभी प्राइवेट स्कूलों की विस्तृत जांच की गई। जिसमें यह पाया गया कि इन सभी 9 स्कूलों ने पिछले साल की तुलना में इस शिक्षा सत्र में फीस 10 प्रतिशत से अधिक बढ़ा दी है।

RGPV घोटाले की जांच में ED की एंट्री: हवाले की आशंका के चलते मांगे दस्तावेज, 20 करोड़ से ज्यादा का हुआ था भ्रष्टाचार

फीस वृद्धि के लिए निर्धारित प्रक्रिया का पालन स्कूलों ने नहीं किया। कलेक्टर सिंह के जारी आदेश में 9 स्कूलों के संचालकों को निर्देश दिए गए हैं कि विद्यार्थियों से ली गई अतिरिक्त फीस आगामी 15 दिन के भीतर विद्यार्थियों के पालकों को वापस करें। सभी स्कूल संचालकों को निर्देश दिए गए हैं कि अर्थ दंड की राशि 2-2 लाख रुपए का बैंक ड्राफ्ट आयुक्त लोक शिक्षण के नाम से तैयार करा कर कलेक्ट्रेट कार्यालय में जमा करें।

केदारनाथ दर्शन के नाम पर धोखाधड़ी: जालसाजों ने लगाया 1 लाख से ज्यादा का चूना, ऐप के माध्यम से बुक की थी टिकट

Lalluram.Com के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें.
https://whatsapp.com/channel/0029Va9ikmL6RGJ8hkYEFC2H