Bernadine Bezuidenhout retires: इस साल बांग्लादेश में महिला टी20 विश्व कप 2024 खेला जाना है, इससे पहले न्यूजीलैंड की विकेटकीपर बल्लेबाज बर्नरडाइन बेजुइडेनहाउट ने इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कह दिया है.

Bernadine Bezuidenhout retires: 1 जून से मेंस टी20 विश्व कप 2024 का आगाज होने जा रहा है. इसी साल अगस्त-सितंबर में महिलाओं का टी20 विश्व कप भी होगा, जिसकी तैयारियों में सभी देश जुटे हुए हैं. इस बीच न्यूजीलैंड की एक स्टार खिलाड़ी ने संन्यास लेकर सभी को चौंका दिया है. ये खिलाड़ी कोई और नहीं बल्कि विकेटकीपर बल्लेबाज बर्नरडाइन बेजुइडेनहाउट हैं, जिन्होंने अपने क्रिकेट करियर में 2 देशों के लिए खेला है. वे पहले साउथ अफ्रीका के लिए खेलीं फिर न्यूजीलैंड की तरफ रुख किया था.

बर्नरडाइन बेजुइडेनहाउट

बर्नडाइन बेजुइडेनहाउट ने संन्यास को लेकर एक स्टेटमेंट जारी किया है, जिसमें उन्होंने बताया कि ये सफर काफी बेहतर रहा है. न्यूजीलैंड वुमेंस टीम के लिए खेलना मेरे लिए मेरे लिए काफी सम्मान की बात रही. काफी अच्छी यादें यहां पर बनाई हैं. इस सफर के दौरान काफी कुछ सीखने को मिला. जिन्होंने मेरा साथ दिया है मैं उनकी हमेशा आभारी रहूंगी.

बर्नरडाइन  बेजुइडेनहाउट उन क्रिकेटरों में शामिल हैं, जिन्होंने अपने करियर में 2 देशों का प्रतिनिधित्व किया. इस खिलाड़ी ने साल 2014 में साउथ अफ्रीका के लिए इंटरनेशनल डेब्यू किया था. फिर वो 2015 में न्यूजीलैंड के क्राइस्टचर्च में शिफ्ट हो गईं. इसके 2 साल बाद यानी अगस्त 2017 में रेजिडेंशियल स्टैंड आउट एक्सपायर होने के बाद उन्हें 2018 में न्यूजीलैंड टीम में जगह मिल गई. वे टी20 विश्व कप का हिस्सा भी रह चुकी हैं.

बीमारी के बाद वापसी की फिर संन्यास लिया

साल 2020 के आसपास वो RED-S नाम की एक बीमारी से ग्रसित हो गई थीं, इसलिए 2 साल तक मैदान से बाहर रहीं. हालांकि उन्होंने कड़ी मेहनत के बाद 2023 में वापसी की थी. इस स्टार खिलाड़ी के संन्यास लेने पर न्यूजीलैंड टीम के कोच बेन सियर्स ने कहा न्यूजीलैंड महिला टीम में बर्नी के योगदान के लिए मैं उन्हें धन्यवाद देता हूं. इसमें कोई शक नहीं है कि वो अपने काम से लोगों के जीवन में बदलाव लाती रहेंगी.

कैसा रहा है बर्नरडाइन बेजुइडेनहाउट का क्रिकेट करियर?

बर्नरडाइन  बेजुइडेनहाउट ने 20 वनडे में 19 की औसत से 291 रन बनाए हैं. उनके बल्ले से 1 फिफ्टी भी निकली. विकेट के पीछे उन्होंने 11 कैच भी लपके. 1 स्टंपिंग की. वहीं टी20 के 29 मैचों में 13 की औसत से 299 रन बनाए हैं. उन्होंने 7 कैच पकड़े और 3 स्टंपिंग भी की.